1. home Hindi News
  2. world
  3. facebook bans former us president donald trumps account for two years know what the oversight board had advised vwt

फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट दो साल के लिए किया बैन, जानिए ओवरसाइट बोर्ड ने क्या थी दी सलाह?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.
फाइल फोटो.

वाशिंगटन : दुनिया के सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने प्लेटफॉर्म पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. इससे पहले, इसी साल के मई महीने में सोशल मीडिया नेटवर्क के ओवरसाइट बोर्ड ने फेसबुक पर ट्रंप के अकाउंट के निलंबन को बरकरार रखने को लेकर सलाह दी थी. बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद परिसर में हुई हिंसा के बाद ट्रंप के अकाउंट को फेसबुक पर निलंबित कर दिया गया था. ट्रंप पर इस घटना के लिए अपने समर्थकों को भड़काने के आरोप लगे थे.

ओवरसाइट बोर्ड ने इस साल के मई महीने में कहा था कि फेसबुक के लिए अनिश्चितकाल निलंबन की मानकविहीन पेनाल्टी लगाना उचित नहीं था. बोर्ड ने कहा कि फेसबुक के पास 7 जनवरी को लगाए गई मनमानी पेनाल्टी के खिलाफ फिर से जांच कर कोई और पेनाल्टी तय करने के लिए छह महीने का समय है, जिससे उल्लंघन की गंभीरता और भविष्य में नुकसान की आशंका दिखती हो. बोर्ड ने कहा था कि फेसबुक अगर ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने का फैसला करता है, तो कंपनी को आगे होने वाले उल्लंघनों का तत्काल पता लगाने में सक्षम होना चाहिए. बता दें कि ट्रंप को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा चुका है.

हालांकि, ऐसी भी रिपोर्ट सामने आई है कि फेसबुक पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बैन के बाद राजनेताओं और निर्वाचित अधिकारियों के लिए स्पेशल ट्रीटमेंट को खत्म करने की योजना बना रहा है. इस खबर की पुष्टि इससे जुड़ी स्वतंत्र निगरानी बोर्ड ने की है. द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, जल्द ही नेताओं से जुड़ी फेसबुक पॉलिसी में बदलाव का ऐलान हो सकता है.

रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया है कि फेसबुक अपनी विवादास्पद नीति को खत्म करने की योजना बना रहा है, जो ज्यादातर नेताओं को कंटेंट मॉडरेशन से जुड़े नियमों से बचाती है. ये नीतियां जब अन्य यूजर्स पर लागू होती हैं, तो इससे लीडर्स कैसे बच सकते हैं? सोशल नेटवर्क ने अपने कंटेंट नियमों को तोड़ने वाले खातों को साझा करने की भी योजना बनाई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें