1. home Hindi News
  2. world
  3. donald trump accuses who of favoring china over coronavirus

Coronavirus को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने WHO पर लगाया चीन का पक्ष लेने का आरोप

By KumarVishwat Sen
Updated Date
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.
Photo : PTI

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर कोरोना वायरस संकट को लेकर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाया है. ट्रंप का दावा है कि वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के इस रवैये को लेकर कई लोग नाराज हैं और महसूस कर रहे हैं कि ‘यह बिल्कुल ठीक नहीं है.' राष्ट्रपति ट्रंप रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रूबियो के इन आरोपों पर पूछे गये सवालों के जवाब दे रहे थे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का रवैया चीन का पक्ष लेने वाला रहा है.

अमेरिकी कांग्रेस सदस्य माइकल मैक्कॉल ने डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रॅस गेब्रेयेसस की निष्ठा पर सवाल उठाते हुए कहा कि चीन के साथ उनके संबंधों को लेकर अतीत में भी बातें उठी हैं. मैक्कॉल कांग्रेस की फॉरेन रिलेशन्स कमेटी के रैंकिंग सदस्य हैं. ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि इसने (WHO ने) पूरी तरह चीन का पक्ष लिया है. बड़ी संख्या में लोग इससे खुश नहीं हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा गया था कि क्या वह इस बात से सहमत हैं कि डब्ल्यूएचओ का रवैया पक्षपातपूर्ण रहा है और विवाद थमने के बाद अमेरिका को स्वास्थ्य एजेंसी के साथ अपने रिश्तों पर दोबारा विचार करना चाहिए. ट्रंप ने जवाब दिया कि निश्चित रूप से यह बात चल रही है कि यह सही नहीं है. मेरे विचार से कई लोग इस बारे में बात कर रहे हैं.

कांग्रेस के ग्रेग स्टीव ने आरोप लगाया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान डब्ल्यूएचओ चीन के मुखपत्र की भूमिका में है. उन्होंने मांग की कि इस महामारी के नियंत्रण में आने के बाद डब्ल्यूएचओ और चीन दोनों को ही इसके नतीजों का सामना करना चाहिए. गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए दृढ़ता को लेकर चीनी नेतृत्व की तारीफ करने के बाद डब्ल्यूएचओ के निदेशक गेब्रेयेसस आलोचना का सामना कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें