1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus vaccine allergic reactions cases found in america pfizer covid 19 vaccine rkt

Corona Vaccine से एलर्जी के आ रहे हैं मामले, महिलाओं में सबसे ज्यादा, रखी जा रही है कड़ी नजर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका में Corona Vaccine से एलर्जी के आ रहे हैं मामले
अमेरिका में Corona Vaccine से एलर्जी के आ रहे हैं मामले
Twitter

Corona Vaccine: साल 2020 में कोरोना महामारी के वजह से पूरी दुनिया को बहुत सी तकलीफों का समाना करना पड़ा. पूरी दुनिया में लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. भारत में भी 1.50 लाख से ज्यादा लोगों की इस महामारी के वजह से मौत हो गयी. वहीं साल 2021 कोरोना को खत्म करने के लिए नयी उम्मीदों के साथ आया है. भारत समेत कई दुनिया को तमाम देशों में कोरना वैक्सीन देने की तैयारियां हो रही हैं, तो वहीं अमेरिका समेत कई देशों में वैक्सीन देना शुरू हो गया. वहीं वैक्सीनेशन के बाद एलर्जी के मामले भी सामने आ रहे हैं.

बता दें कि ताजा जानकारी के मुताबिक अमेरिका में फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन लोगों को लगाया जा रहा है. अमेरिका में चल रहे इस वैक्सीनेशन के बाद लोगों में एलर्जी के मामले भी सामने आ रहे हैं. अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक वैक्सीन से एलर्जी के मामालों के बढ़ने के कारण उन्हें दूसरी डोज न लेने की सलाह दी जा रही है. अमेरिका में सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) इन मामलों को देख रहा है.

कोरोना वैक्सीन से जिन लोगों को एलर्जिक रिएक्शंस हो रहा उन पर सीडीसी नजर रख रहा है. जानकारी के मुताबिक सीडीसी ने कहा है कि फाइजर की वैक्सीन लगाने के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) के 28 मामले सामने आ चुके हैं. बताया जा रहा है कि एलर्जी रिएक्शन वाले 90 पर्सेंट लोगों में महिलाएं है. मालूम हो कि अमेरिका में अब तक फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन 50 लाख लोगों को दी जा चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें