1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in north korea 6 dead of fever as covid hits amh

मिसाइल परीक्षण से दुनिया को डराने वाला उत्तर कोरिया कोरोना से दहशत में, बुखार से छह की मौत, मचा हड़कंप

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' (केसीएनए) के अनुसार, अप्रैल के अंत से करीब 3.5 लाख लोग बुखार से पीड़ित हुए, जिनमें से 1,62,200 लोग ठीक हो चुके हैं. केवल गुरुवार को ही 18,000 लोग बुखार से पीड़ित पाये गये थे.

By Agency
Updated Date
Coronavirus in North Korea
Coronavirus in North Korea
pti

Coronavirus in North Korea: उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि के बाद बुखार से पीड़ित छह लोगों की मौत से हड़कंप मच गया है. उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को बताया कि देश में बुखार से पीड़ित छह लोगों की मौत हुई है, जिनमें से एक व्यक्ति के कोरेाना वायरस के ‘ओमिक्रॉन' वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. देश में हाल में 3.5 लाख लोग बुखार से पीड़ित पाये गये हैं. उत्तर कोरिया ने देश में कोविड-19 वैश्विक महामारी के पहले मामले की पुष्टि करने के एक दिन बाद यह जानकारी दी.

कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली वाले देश में संक्रमण के प्रकोप के सटीक आंकड़ों की जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है. उत्तर कोरिया में अधिकतर आबादी को कोविड-19 रोधी वैक्सीन नहीं लगे हैं और कुपोषण की समस्या भी चरम पर है. ऐसा कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया में कोविड-19 संबंधी जांच करने की उचित व्यवस्था नहीं है और उसके पास अन्य चिकित्सकीय उपकरणों की भी कमी है.

north korea covid deaths
north korea covid deaths
pti

एक के कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन ' वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' (केसीएनए) के अनुसार, अप्रैल के अंत से करीब 3.5 लाख लोग बुखार से पीड़ित हुए, जिनमें से 1,62,200 लोग ठीक हो चुके हैं. केवल गुरुवार को ही 18,000 लोग बुखार से पीड़ित पाये गये थे. वहीं, 1,87,800 लोगों को इलाज के लिए आइसोलेट किया गया है. ‘केसीएनए' ने बताया कि जिन छह लोगों की मौत हुई है, उनमें से एक व्यक्ति के कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रॉन ' वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की सटीक संख्या अभी स्पष्ट नहीं है.

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा

उत्तर कोरिया ने कोविड-19 वैश्विक महामारी फैलने के दो साल से अधिक समय बाद गुरुवार को संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि की थी और उसके प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी.

कोरोना संक्रमण को लेकर पोलित ब्यूरो की अहम बैठक

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने बताया कि किम जोंग-उन ने सत्तारूढ़ कोरियाई वर्कर्स पार्टी के पोलित ब्यूरो की एक बैठक बुलायी. इस बैठक में कोरोना संक्रमण रोधी पाबंदियां कड़ी करने का निर्णय किया गया. उत्तर कोरियाई नेता किम ने बैठक में अधिकारियों से संक्रमण को रोकने और जल्द से जल्द उसे जड़ से खत्म करने को भी कहा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें