1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in china beijing and shanghai lockdown due to outbreak of covid 19 prt

Coronavirus in China: 34 करोड़ से ज्यादा आबादी घरों में कैद! चीन में कोरोना से हाहाकार, जानें ताजा हालात

चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. देश में तेज रफ्तार से कोविड 19 (Covid 19 in China) संक्रमण बढ़ रहा है. कोरोना के कारण चाइना के 40 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. आलम है कि चीन में 34 करोड़ से ज्यादा लोग घरों में कैद हो गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Coronavirus in up
Coronavirus in up
Twitter

Coronavirus in China: चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. हालत यह है कि लोग घरों में कैद हो गए हैं. कोरोना की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown in China) के नियमों में और कड़ाई कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते एक हफ्ते के भीतर चीन के 20 और शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है. यानी अबतक चीन के 45 से ज्यादा शहरों में लॉकडाउन लग चुका है.

घरों में कैद हैं 34 करोड़ लोग

चीन में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है. ऐसे में शासन और प्रशासन ने इसकी गति पर काबू करने के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. आलम है कि चीन में 30 करोड़ से ज्यादा लोग घरों में कैद हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते एक हफ्ते में लॉकडाउन के कारण करीब 13 करोड़ लोग घरों में कैद हो गए हैं. यानी बढ़ते कोरोना को कारण चीन में करीब 34 करोड की आबादी घरों में कैद हो गई है.

शंघाई और बीजिंग की हालत सबसे खराब

कोरोना महामारी से चीन राजधानी बीजिंग और आर्थिक राजधानी शंघाई की हालत सबसे ज्यादा खराब है. लोगों को घरों से बाहर निकलने की मनाही है. डिलीवरी के सामान लेने से भी लोगों को रोक दिया गया है. हालांकि, लॉकडाउन के कारण लगे प्रतिबंध को लेकर लोगों में भी आक्रोश है. वहीं, चीन की जीरो कोविड पॉलिसी पर भी सवाल उठ रहे हैं.

निकलने पर भी मनाही, पार्क सील

बढ़ते कोरोना के खिलाफ लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर बीजिंग में दिख रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार से बीजिंग के दक्षिण-पश्चिम में सभी नागरिकों से बाहर निकलने से मना कर दिया है. कोरोना को लेकर सभी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है. गौरतलब है कि इससे पहले लोगों को घरों के बाहर रेसिडेंटल एरिया में घूमने की इजाजत दी गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें