1. home Hindi News
  2. world
  3. american diplomats in china are having mysterious illnesses sur

किसी की याददाश्त गई तो किसी के नाक से बहा खून, चीन में अमेरिकी राजनयिकों को हुई अजीब बीमारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चीन में अमेरिकी दूतावास
चीन में अमेरिकी दूतावास
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: चीन में मौजूद दर्जन भर अमेरिकी अधिकारी बीमार हैं. उनकी बीमारी का लक्षण काफी अजीब है. किसी अधिकारी की याददाश्त धीरे-धीरे जा रही है तो वहीं किसी की नाक से लगातार खून बह रहा है. इनमें से अधिकांश चीन में तैनात अमेरिकी राजनयिक हैं. अमेरिकी अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में इस रहस्यमयी सी लगने वाली बात का खुलासा किया है.

चीन और अमेरिका में कई मोर्चों पर तनाव

ऐसे वक्त में जब चीन और अमेरिका के बीच कोरोना महामारी और अर्थव्यवस्था सहित कई अन्य मसलों पर तनाव की स्थिति बनी हुई है, अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाईम्स की रिपोर्ट में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. न्यूयॉर्क टाईम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राजनयिक रहस्यमयी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. किसी अधिकारी की याददाश्त धीरे-धीरे जा रही है तो किसी ने लगातार नाक से खून बहने की शिकायत की है.

अमेरिकी राजनयिकों को अजीब बीमारी

अखबार में छपी रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि अमेरिकी विदेश विभाग में कार्यरत मार्क लेनजी अपनी पत्नी और बच्चों के साथ ग्वांग्झू प्रांत में रहते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि लेनजी के साथ एक रात अजीब सी घटना घटी. उन्होंने तेज सिरदर्द की शिकायत की. उसी रात उनके बच्चों ने शिकायत की कि उनकी नाक से खून बह रहा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि लेनजी ने कुछ समय बाद महसूस किया कि उनकी याददाश्त जा रही है. वे चीजें भूलने लगे हैं. हालांकि अभी तक इसका सही कारण नहीं पता चल सका है.

रूस और क्यूबा में भी रहस्यमयी बीमारी

अखबार की रिपोर्ट की मानें तो लेनजी पहले अमेरिकी अधिकारी नहीं हैं जिन्होंने ऐसी दिक्कत का सामना किया हो. कहा जा रहा है कि 2018 से अब तक दर्जन भर से ज्यादा अमेरिकी अधिकारी ऐसी रहस्यमयी बीमारियों का शिकार हो चुके हैं. केवल चीन ही नहीं बल्कि रूस और क्यूबा में भी अमेरिकी अधिकारियों के साथ ऐसा वाकया हो चुका है, ऐसा अमेरिका का दावा है.

अमेरिका का दावा है कि 2017 में क्यूबा में उसके करीब 20 अधिकारी ऐसी रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनका प्रशासन इस मामले को गंभीरता से ले रहा है.

चीन की तरफ से नहीं आई है कोई प्रतिक्रिया

इस पूरे मामले में फिलहाल चीन की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है. चीन ने मामले में फिलहाल चुप्पी साध रखी है. अमेरिका में चर्चा है कि कहीं अधिकारियों को होने वाली ये बीमारियां चीन षड्यंत्र का हिस्सा तो नहीं है. हालांकि जांच के बाद ही असली वजह सामने आ पाएगी. बता दें कि इस वक्त चीन और अमेरिका के बीच आर्थिक मोर्चे पर काफी तनाव है.

अमेरिका चीन को कोरोना महामारी के लिए जिम्मेदार मानता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार सार्वजनिक मंच से चीन को इसके लिए दोषी ठहरा चुके हैं.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें