1. home Hindi News
  2. world
  3. adar poonawala will invest rs 2500 crore in britain corona vaccine will be ready with research and development vwt

ब्रिटेन में 2500 करोड़ रुपये निवेश करेंगे अदार पूनावाला, रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ तैयार होगा कोरोना का टीका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला.
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला.
फाइल फोटो.

लंदन : दुनिया भर में कोरोना का टीका बनाने वाली सबसे बड़ी भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी एसआईआई अब ब्रिटेन में वैक्सीन निर्माण के लिए 240 मिलियन पाउंड यानी करीब 2448 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी के इस फैसले के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को इस बात का ऐलान किया है.

बोरिस जॉनसन के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, 'यह खुशी की बात है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन में 240 मिलियन पाउंड निवेश करने का फैसला किया है. इसके तहत कंपनी ब्रिटेन में सेल्स ऑफिस, क्लिनिकल ट्रायल, रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ वैक्सीन तैयार करेगी.'

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी जानकारी के अनुसार, कोरोना का टीका बनाने के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन एक साथ मिलकर काम करेंगे. इसके जरिए करीब 1 बिलियन डॉलर का कारोबार और निवेश होना है. इससे ब्रिटेन में करीब 6500 नौकरियां तैयार होंगी और इसके लिए बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी करेंगे. हालांकि, इन दोनों के बीच हुई बातचीत का बाद में ऐलान किया जाएगा.

इस बीच, खबर यह भी है कि सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन में नाक से दी जाने वाली वैक्सीन यानी नेजल वैक्सीन के पहले चरण का क्लिनिकल ट्रायल भी शुरू कर दिया है. उधर, भारत बायोटेक ने भी अपने देश में नेजल वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है. अगर इन दोनों कंपनियों का परीक्षण सफल रहा, तो आने वाले दिनों में कोरोना मरीजों का इलाज नेजल वैक्सीन के माध्यम से भी संभव हो सकेगा.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सीईओ अदार पूनावाला ने कुछ दिनों पहले ही लंदन में टाइम्स से बातचीत के दौरान यह बताया था कि उन्हें भारत में लगातार धमकियां मिल रहीं हैं. उन्होंने आरोप लगाया था कि भारत के शक्तिशाली नेता और कोरोबारी उन्हें फोन पर धमकी दे रहे हैं. धमकी देने वालों में कुछ मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. सभी कोवीशील्ड की आपूर्ति तुरंत करने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने इस बातचीत में यह भी कहा था कि पूरे देश में वैक्सीन की आपूर्ति करना उनके अकेले के वश की बात नहीं है.कोरोना वैक्सीन को लेकर दवा कंपनियां और सरकार में तकरार शुरू, लंदन से आरोप लगा रहे अदार पूनावाला

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें