31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कश्मीर मुद्दे पर किसी का पक्ष नहीं लेना चाहता ऑस्ट्रेलिया : विदेश मंत्री

इस्लामाबाद : ऑस्ट्रेलिया ने आज कहा कि वह कश्मीर जैसे विवाद पर कोई पक्ष नहीं लेना चाहता और उसने भारत एवं पाकिस्तान से अपने मतभेद शांतिपूर्ण एवं द्विपक्षीय तरीके से दूर करने को कहा है. आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप ने विदेश और सुरक्षा मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात की. […]

इस्लामाबाद : ऑस्ट्रेलिया ने आज कहा कि वह कश्मीर जैसे विवाद पर कोई पक्ष नहीं लेना चाहता और उसने भारत एवं पाकिस्तान से अपने मतभेद शांतिपूर्ण एवं द्विपक्षीय तरीके से दूर करने को कहा है. आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप ने विदेश और सुरक्षा मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात की. वह पारस्परिक हित के मुद्दों पर चर्चा के लिए दो दिनों की आधिकारिक यात्रा पर यहां आई हैं.
उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत के बीच कश्मीर जैसे विवाद पर कोई पक्ष नहीं लेना चाहता तथा दोनों देशों को चाहिए कि वे अपने विवाद का द्विपक्षीय हल शांतिपूर्ण तरीके से करे. आस्ट्रेलिया-भारत परमाणु सहयोग के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनका देश एक पावर हाउस है और दुनिया को ऊर्जा का निर्यात करना चाहता है. उन्होंने कहा कि फिलहाल ऑस्ट्रेलिया और भारत, दोनों ही करार पर वार्ता कर रहे हैं.
हालांकि, उन्होंने कहा कि उनका देश सख्त नियंत्रणों के तहत भारत को सुविधा देगा. बिशप ने पाकिस्तान के साथ संबंध की अहमियत का जिक्र किया और सैन्य अभियान के चलते विस्थापित हुए लोगों के पुनर्वास के लिए एक करोड डॉलर सहित 2.4 करोड डॉलर की वित्तीय सहायता मुहैया करने का वादा किया.
उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया चरमपंथ और आतंकवाद से लडने में पाकिस्तान के साथ सहयोग करेगा. उन्होंने जून में आतंकवाद प्रतिरोध पर एक सम्मेलन करने की घोषणा की. अजीज ने कहा कि पाकिस्तान आस्ट्रेलिया के साथ व्यापार और आर्थिक संबंध को बेहतर करना चाहता है. उन्होंने कहा कि संबंधों को बेहतर करने के लिए पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया की यात्रा करने की उम्मीद है.
रेडियो पाकिस्तान ने खबर दी है कि पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया से ऑस्ट्रेलियाई बाजार में उसके उत्पादों को व्यापक बाजार मुहैया करने को कहा है.बिशप प्रधानमंत्री शरीफ और सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ से भी मुलाकात करेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें