32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगले सप्ताह म्यांमार दौरे में आंग सान सू ची से मिलेंगे मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह आसियान और पूर्व एशियाई सम्मेलनों के अवसर पर नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता आंग सान सू ची समेत विभिन्न नेताओं से मुलाकात करेंगे. मोदी की लोकतंत्र समर्थक नेता सू ची से यह पहली भेंट होगी. मोदी तीनों देशों की 10 दिवसीय यात्र के तहत 11 नवंबर को म्यांमार रवाना […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह आसियान और पूर्व एशियाई सम्मेलनों के अवसर पर नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता आंग सान सू ची समेत विभिन्न नेताओं से मुलाकात करेंगे. मोदी की लोकतंत्र समर्थक नेता सू ची से यह पहली भेंट होगी.

मोदी तीनों देशों की 10 दिवसीय यात्र के तहत 11 नवंबर को म्यांमार रवाना होंगे. वह आस्ट्रेलिया और फिजी भी जायेंगे.विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन से मीडिया ब्रीफिंग के दौरान जब पूछने पर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आंग सान सू ची से मिलेंगे. मोदी वहां के राष्ट्रपति थीन सीन से भी मिलेंगे. प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री अपनी विदेश यात्र के दौरान ज्यादा से ज्यादा नेताओं से मिलने को इच्छुक हैं और बहुपक्षीय समारोहों के अवसर पर कई भेंटें होंगी.
गौरतलब है कि मोदी 15-16 नवंबर को ब्रिस्बेन में जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.म्यांमार में इस बात पर राष्ट्रीय बहस चल रही है कि विपक्षी नेता सू ची को 2015 का संसदीय चुनाव लड़ने दिया जाए या नहीं. पहले, उन्हें संविधान के एक प्रावधान के चलते चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था. सू ची नवंबर 2012 में भारत की यात्र पर आई थी.
म्यांमार सुरक्षा के लिहाज से तथा दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवेशद्वार के रुप में भारत का एक अहम पड़ोसी है. इसी लिहाज से भारत, म्यांमार और थाईलैंड को जोड़ने वाले 3200 किलोमीटर लम्बे राजमार्ग को विकसित करने की महत्वाकांक्षी परियोजना भी जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें