26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हीरे की खान में मिले डायनोसौर के करोड़ों साल पुराने पद्चिह्न

वाशिंगटन: एक चौंकाने वाली खोज के दरमियान शोधकर्ताओं को अफ्रीका के एक बड़े हीरा खानों में से एक में डायनोसौर, घड़ियालों और बडे स्तनधारियों के 11.8 करोड पुराने पदचिह्नों का पता चला है. अंगोला के कटोका खान में करीब 70 ऐसे पदचिह्न मिले हैं जो करीब 11.8 करोड साल पहले क्रीटेशस युग के प्रारंभ के […]

वाशिंगटन: एक चौंकाने वाली खोज के दरमियान शोधकर्ताओं को अफ्रीका के एक बड़े हीरा खानों में से एक में डायनोसौर, घड़ियालों और बडे स्तनधारियों के 11.8 करोड पुराने पदचिह्नों का पता चला है.
अंगोला के कटोका खान में करीब 70 ऐसे पदचिह्न मिले हैं जो करीब 11.8 करोड साल पहले क्रीटेशस युग के प्रारंभ के प्रतीत होते हैं. क्रीटेशस 13.5 से 6.5 करोड़ साल पहले का युग है जब सरीसृप वर्ग का समापन हुआ और आधुनिक कीटों एवं पुष्पधारी पादपों का उद्भव हुआ था.
शोधकर्ताओं का कहना है कि यहां जो स्तनधारी पदचिह्न मिले हैं, उनसे रकून के आकार के रहस्यमय जीव का पता चलता है. ये बड़े अचरज की बात है कि उस काल में ज्यादातर स्तनधारी चूहे से बडे नहीं होते थे.
उन्होंने ये भी बताया कि अफ्रीका या दुनिया में कहीं और से ऐसे बडे प्रारंभिक क्रीटेशस युगीन स्तनधारी की हड्डी या दांत के सबूत नहीं मिले हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें