27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इबोला पीडित स्पेनिश महिला के पति को अस्पताल से मिली छुट्टी

मैड्रिड : इबोला पीडित स्पेनिश नर्स के पति जेवियर लिमोन ने अस्‍पताल से छुट्टी मिलने के बाद सरकार को आड़े हाथों लिया है. उन्‍होंने कहा कि ईबोला के मामले से निपटने के लिए सरकार के तौर तरीके सही नहीं है. अपने वकील के मैड्रिड स्थित कार्यालय में कल जेवियर लिमोन ने एक संवाददाता सम्मेलन में […]

मैड्रिड : इबोला पीडित स्पेनिश नर्स के पति जेवियर लिमोन ने अस्‍पताल से छुट्टी मिलने के बाद सरकार को आड़े हाथों लिया है. उन्‍होंने कहा कि ईबोला के मामले से निपटने के लिए सरकार के तौर तरीके सही नहीं है. अपने वकील के मैड्रिड स्थित कार्यालय में कल जेवियर लिमोन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कई खामियां और भूल हुईं तथा सबसे बडी बात यह है कि राजनीतिक नियंत्रण का अभाव था. लिमोन की पत्नी टेरेसा रोमेरो को इबोला वायरस का संक्रमण होने का पता छह अक्तूबर को चला था.

पश्चिम अफ्रीका के बाहर की इबोला से पीडित वह पहली मरीज थी. हाल ही में फैली इस बीमारी के कारण 4,900 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और इनमें से ज्यादातर मौत लाइबेरिया, सियरा लियोन और गिनी में हुईं. रोमेरो, मैड्रिड के कारलोस तृतीय अस्पताल में नर्स के तौर पर कार्यरत थी जिसने इबोला पीडित दो बुजुर्ग स्पेनिश मिशनरी का उपचार किया था. अफ्रीका में इबोला से संक्रमित हुए इन दोनों मिशनरी का अगस्त और सितंबर में अस्पताल में निधन हो गया था.

रोमेरो का इबोला का उपचार किया गया और पिछले सप्ताह उसके स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार का ऐलान किया गया. उसे पूरी तरह से ठीक होने तक अस्पताल में रखा जाएगा. इबोला पीडित रोमेरो के संपर्क में आने वाले उसके पति और 14 अन्य लोगों को भी इबोला के लक्षणों की निगरानी के लिए अस्पताल में एक अलग विशेष इकाई में रखा गया था. हालांकि उनमें इस तरह का कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दिया.

इनमें से पांच को बृहस्पतिवार को छुट्टी दी गई और लिमोन सहित दस लोगों को सोमवार को छुट्टी दी गई. इस मामले को लेकर तनाव हो गया था क्योंकि स्वास्थ्य कर्मियों ने कहा कि उन्हें समुचित प्रशिक्षण तथा उपकरण मुहैया नहीं कराए गए हैं. श्रमिक संघों ने सरकार आरोप लगाया कि वह संक्रमण से निपटने में नाकाम रहने के लिए नर्स पर दोष मढ कर ध्यान बंटाना चाहती है.

लिमोन का कहना है कि वह और उसकी पत्नी सरकार के खिलाफ लापरवाही और मानहानि के लिए कानूनी कार्रवाई करने पर विचार कर रहे हैं. उसने कहा, टेरेसा पर दोष नहीं मढा जा सकता, आप उस पर अपने पेशे से गहरा लगाव रखने तथा दूसरों के लिए समर्पित होने का आरोप लगा सकते हैं.

मैड्रिड के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेवियर रोड्रिग्ज ने कहा कि रोमेरो ने बहुत बाद में माना कि शायद उसने अपने सुरक्षा सूट के दस्ताने उतारते समय भूलवश अपना चेहरा छू लिया होगा. प्रधानमंत्री मैरियानो रेजॉय जब 10 अक्तूबर को उस अस्पताल में गए जहां रोमेरो का इलाज चल रहा है तो स्वास्थ्य कर्मियों ने उनकी कार पर सर्जिकल दस्ताने फेंके और उनका मजाक उडाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें