25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र समिति ने इबोला से निपटने के लिए 4.9 करोड डॉलर के कोष को मंजूरी दी

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र की प्रशासनिक और बजट संबंधी एक समिति ने घातक इबोला वायरस के प्रसार से निपटने के लिए विश्व निकाय द्वारा बड़े पैमाने पर किये जाने वाले कार्य के लिए 49.9 करोड अमेरिकी डॉलर का कोष मंजूर किया है. संयुक्त राष्ट्र महासभा की पांचवी समिति ने एक प्रस्ताव पारित कर हाल […]

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र की प्रशासनिक और बजट संबंधी एक समिति ने घातक इबोला वायरस के प्रसार से निपटने के लिए विश्व निकाय द्वारा बड़े पैमाने पर किये जाने वाले कार्य के लिए 49.9 करोड अमेरिकी डॉलर का कोष मंजूर किया है.
संयुक्त राष्ट्र महासभा की पांचवी समिति ने एक प्रस्ताव पारित कर हाल में स्थापित हुए ‘यूएन मिशन फॉर इबोला इमरजेंसी रिस्पोंस’ (यूएनएमइइआर) और ‘ऑफिस ऑफ द स्पेशल एनवॉय ऑन इबोला’ के लिए कोष आवंटित किया. बैठक में महासचिव बान की मून की शेफ दे कैबिनेट सुसाना माकोर्रा ने उनका प्रारंभिक वित्तपोषण प्रस्ताव पेश किया और बचे हुए साल के लिए 49.9 करोड अमेरिकी डॉलर का कोष देने की प्रार्थना की.
‘एडवाइजरी कमेटी ऑन एडमिनिस्ट्रेटिव एंड बजटरी क्वेशंस’ (एसीएबीक्यू) ने राशि का समर्थन किया और अनुशंसा की कि महासभा इसे मंजूरी दे.यूएनएमइइआर की टीमें पहले ही मिशन के घाना के ऐक्करा में स्थित मुख्यालय और गुआना, लाइबेरिया और सिएरा लियोन के कार्यालयों में तैनात की जा चुकी हैं.
महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा ने आवश्यक वित्तीय, चिकित्सा और मानवीय सहायता जुटाने के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए कहा, ‘‘यूएनएमइइआर की स्थापना बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिए वैश्विक प्रयासों का पहला कदम है, जिसे हर स्तर पर उपाय और कार्रवाई करके और मजबूत बनाया जाएगा.’’ मार्च के महीने में इस बीमारी की पुष्टि होने के बाद से समझा जाता है कि अबतक 6,500 से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए हैं और 3,300 से ज्यादा लोगों की इस बीमारी से मौत हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें