32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में मिल सकते हैं अजीज और सुषमा

संयुक्त राष्ट्र : तमाम अटकलों के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बीच मुलाकात हो सकती है. इन दोनों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान दो बहुपक्षीय मंचों पर मुलाकात होने की संभावना है. कल न्यूयार्क पहुंच रहीं सुषमा स्वराज […]

संयुक्त राष्ट्र : तमाम अटकलों के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बीच मुलाकात हो सकती है. इन दोनों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान दो बहुपक्षीय मंचों पर मुलाकात होने की संभावना है. कल न्यूयार्क पहुंच रहीं सुषमा स्वराज 25 सितंबर को राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक तथा दक्षेस विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी.

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत असोके मुखर्जी ने सुषमा और अजीज के बीच मुलाकात की संभावनाओं के संबंध में किए गए सवाल के जवाब में बताया कि दक्षेस विदेश मंत्रियों की एक बैठक निर्धारित है और मुझे विश्वास है कि हमारी विदेश मंत्री इस बैठक में अजीज से मिलेंगी. मुखर्जी ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात का दूसरा मौका राष्ट्रमंडल के विदेश मंत्रियों की बैठक में मिलेगा.

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों राष्ट्रमंडल के सदस्य हैं. इसलिए दोनों मंत्री उस रुप में भी मिलेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयार्क में होंगे लेकिन उनके तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच मुलाकात की संभावना नहीं है. स्वराज इससे पूर्व 12 सितंबर को दुशांबे में शंघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन समिट में मिली थीं जहां शिखर बैठक में मध्यावकाश के समय दोनों ने एक दूसरे की कुशलक्षेम पूछी थी.

भारत में पाकिस्तान के राजदूत द्वारा दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तरीय वार्ता से पूर्व कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से मुलाकात किए जाने के कारण भारत ने इस वार्ता को रद्द कर दिया था और उसके बाद से दोनों पक्षों के बीच वाकयुद्ध होता रहा है. सुषमा दो अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र में एक समारोह में भी शामिल होंगी. महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर दो अक्तूबर को ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ के रुप में मनाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें