1. home Home
  2. video
  3. winter health tips follow 5 home remedies to prevent dry cough including turmeric ginger black pepper steam bhap khansi se bachav ke liye adrakh haldi ajwain kali mirch ke fayde in thand smt

Winter Health Tips: सूखी खांसी से बचाव के लिए अपनाएं हल्दी, अदरक समेत ये 5 घरेलू उपचार

दुनियाभर में चल रही कोरोना महामारी और बढ़ती ठंड के प्रकोप के बीच यह पता लगा पाना काफी कठिन है कि हमें होने वाला वायरल फीवर, खांसी या सर्दी-जुकाम आम है या कोरोना के लक्षण है. यदि आप आम सूखी खांसी के शिकार है तो उसे हल्दी, अदरक, काली मिर्च समेत अन्य घरेलू उत्पादों से आसानी से ठीक किया जा सकता है. आइये जानते हैं कैसे करें इन आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन..

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Winter Health Tips, Dry Cough Home Remedies, Turmeric, Ginger Black Pepper Steam Bhap, Adrakh, Haldi, Ajwain, Kali Mirch Ke Fayde: दुनियाभर में चल रही कोरोना महामारी और बढ़ती ठंड के प्रकोप के बीच यह पता लगा पाना काफी कठिन है कि हमें होने वाला वायरल फीवर, खांसी या सर्दी-जुकाम आम है या कोरोना के लक्षण है. यदि आप आम सूखी खांसी के शिकार है तो उसे हल्दी, अदरक, काली मिर्च समेत अन्य घरेलू उत्पादों से आसानी से ठीक किया जा सकता है. आइये जानते हैं कैसे करें इन आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन..

अदरक

अदरक में एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. यह हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मददगार है. इसे प्रतिदिन गर्म पानी और शहद के साथ मिलाकर पीने से सूखी खांसी में तुरंत लाभ मिलता है.

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दूध के साथ या रोजाना हल्दी की चाय का सेवन करने से सूखी खांसी में राहत मिलती है.

काली मिर्च

एंटी-बायोटिक, हीलिंग और विटामिन सी गुणों से भरपूर काली मिर्च भी सूखी खांसी और सर्दी में कारगार है. काली मिर्च का पाउडर बनाकर इसे शहद में मिलाकर सेवन करने से खांसी-जुकाम में राहत मिलती है.

अजवायन के फूल

अजवायन का फूल सूखी खांसी को दूर करके गले की मांसपेशियों को आराम देने में मददगार है. इसे मधु और हल्के गुनगुने पानी के साथ चाय के तौर पर पीना काफी लाभदायक हो सकता है.

स्टीम भाप

स्टीम भाप लेना ठंड में काफी फायदेमंद होता है. यह गले की खरास से लेकर नाक के कंजेक्शन में भी लाभदायक है. याद रहे भाप लेते समय सिर पर तौलिया जरूर रखें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें