31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2020 तक दुनिया भर में धूम मचायेंगी चीन की इलेक्ट्रिक कारें, बढ़ाया जायेगा नवीन ऊर्जा वाहनों का उत्पादन

बीजिंग : चीन के योजना, उद्योग और सूचना तकनीक मंत्री मिआओ वेई ने कहा है कि चीन 2020 तक हर साल करीब 20 लाख की दर से नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उत्पादन चौगुना बढ़ायेगा. पिछले से सप्ताह 2025 के लक्ष्य पर आधारित बीजिंग फोरम की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि 202 तक […]

बीजिंग : चीन के योजना, उद्योग और सूचना तकनीक मंत्री मिआओ वेई ने कहा है कि चीन 2020 तक हर साल करीब 20 लाख की दर से नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उत्पादन चौगुना बढ़ायेगा. पिछले से सप्ताह 2025 के लक्ष्य पर आधारित बीजिंग फोरम की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि 202 तक चीन प्रत्येक पांच नयी ऊर्जा मॉडल वाहनों में से एक वाहन की बिक्री करेगा.

चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीन वर्ष 2016 के दौरान करीब 5,17,000 नयी ऊर्जा वाले वाहनों का उत्पादन किया. शिन्हुआ ने अपने समाचार में लिखा है कि वर्ष 2015 के दौरान दुनिया भर में चीन का नाम पर्यावरण अनुकूल कारों का उत्पादन करने वाले शीर्ष देशों में शुमार हुआ था. इस दौरान चीन ने करीब 20 लाख पर्यावरण अनुकूल नयी ऊर्जा वाले वाहनों की बिक्रकी किया था.

2016 में 30 देशों को चीन ने बेचा बैटरी वाली इलेक्ट्रिक कार

चीन नयी ऊर्जा वाले वाहनों में बैटरी इलेक्ट्रिक कार, प्लग इन हाईब्रिड और ईंधन आधारित कारों का उत्पादन करता है. वर्ष 2016 में चीन के द्वारा बनायी गयी इलेक्ट्रिक कारों में टॉप BYD, Geely और BAIC मॉडल की बिक्री दुनिया भर के करीब 30 देशों सहित खुद उसके क्षेत्र में की गयी थी.

इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन पर चीन का रहेगा जोर

चीन के कैबिनेट मंत्री मिआओ ने कहा कि सरकार निर्माण के लिए बुनियादी ढांचा और ऑटो इंडस्ट्री के विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए नयी नीतियां बनाने के साथ ही शोध, डेवलपमेंट और निवेश पर विशेष जोर देगी. सरकार की इन्हीं नीतियों के तहत वर्ष 2016 में चीन के विभिन्न शहरों में बैटरी आधारित कारों को चार्ज करने के लिए करीब 1,00,000 से अधिक सार्वजनिक स्थानों पर चार्जिंग पोल लगाये गये हैं, जो वर्ष 2015 में लगाये गये चार्जिंग पोलों से करीब 10 गुना अधिक है.

नवीन ऊर्जा वाले वाहनों के उत्पादन में चीन करेगा सहयोग

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीन बीते कुछ सालों के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए सरकार की ओर से किये जाने वाले निवेश में एक कीर्तिमान स्थापित किया है. चीन के मंत्री मिआओ कहते हैं कि चीन दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कार बनाने वालों को 2020 तक वित्तीय सहयोग कार्यक्रम के जरिये सहायता उपलब्ध करायेगा. इसके बाद वह नयी ऊर्जा वाहनों के उत्पादन के लिए प्वाइंट आधारित तंत्र के बारे में लोगों को निर्देश देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें