27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कतर में मोदी: भारतीय कामगारों से कुछ यूं मिले पीएम मोदी

दोहा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात अपने कतर समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन नासिर अल थानी से मुलाकात की जिन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज का आयोजन किया. कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात मोदी की दो दिन की इस देश की यात्रा के पहले दिन का अंतिम कार्यक्रम था. आज मोदी कतर में […]

दोहा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात अपने कतर समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन नासिर अल थानी से मुलाकात की जिन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज का आयोजन किया. कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात मोदी की दो दिन की इस देश की यात्रा के पहले दिन का अंतिम कार्यक्रम था. आज मोदी कतर में कारोबारियों से मुलाकात करेंगे.

अपने दूसरे पड़ाव के तहत कतर पहुंचे पीएम मोदी ने राजधानी दोहा में भारतीय कामगारों के एक कार्यक्रम में शिरकत की. मोदी ने यहां कामगारों के साथ काफी वक्त बताया. उनके साथ उन्हीं की टेबल पर बैठकर खाना खाया. मोदी ने कहा कि कड़ी मेहनत कीजिए और अपने देश का नाम रौशन कीजिए लेकिन काम के साथ अपने शरीर पर भी ध्यान दीजिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर में रहने वाले भारतीय कामगारों को बीती रात आश्वासन दिया कि वह खडी देश के नेताओं के साथ होने वाली अपनी बातचीत के दौरान उनकी समस्याओं को उठाएंगे. दोहा के एक चिकित्सा शिविर में भारतीय कामगारों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्हें भारतीय कामगारों और उन्हें यहां लाने वाली कंपनियों को आने वाली दिक्कतों का ज्ञान है. उन्होंने कहा, ‘‘आप जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, मुझे उनकी जानकारी है. जब मैं अधिकारियों से मिलूंगा, उनसे इस पर बातचीत करुंगा.”

मोदी ने रेखांकित किया कि उनकी पांच देशों की यात्रा के दूसरे चरण में, कतर के दो दिवसीय दौरे पर पहला कार्यक्रम भारतीय कामगारों की शिविर में आना था. उन्होंने कहा, ‘‘मैं शाम में दोहा आया और मेरे कार्यक्रम में पहले नंबर पर आपसे मिलना था.” कतर में भारतीय मूल के छह लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. अपने छोटे से संबोधन के बाद मोदी ने कामगारों के साथ बातचीत की और साथ में जलपान भी किया. शिविर में अपने 30 मिनट के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कई कामगारों से हाथ भी मिलाए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कतर में बहुत अच्छा काम कर रहे चिकित्सक मित्रों को उनके काम के लिए बधाई देना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘यहां नियमित स्वास्थ्य जांच होती देखकर बहुत खुशी हो रही है.” मोदी ने उस वक्त भारतीय कामगारों के दिलों को छू लिया, जब उन्होंने कहा, ‘‘जब आपके देश से कोई आपकी भाषा बोलने वाला आता है, तो मुझे विश्वास है कि वह आपको खुशी देता है.” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वहां मौजूद लोगों से कहा, ‘‘यदि आपको कुछ नियमों और कानूनों में परिवर्तन करने को लेकर दिक्कत है, तो मैं इन बदलावों को लाने के लिए आप सभी के साथ मिलकर काम करुंगा.”

मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि खाडी के नेतृत्व के मन में क्षेत्र में रहने वाले भारतीय समुदाय के लिए बहुत प्रेम और विश्वास है. इस संबंध में उन्होंने पिछले वर्ष कतर के अमीर की भारत यात्रा का हवाला दिया और उनके देश के विकास में भारतीय समुदाय के ‘‘अतुलनीय योगदान” की उनकी तारीफों को याद दिलाया. मोदी ने कहा कि दुनिया में भारत की छवि उसके प्रधानमंत्री या राजदूत द्वारा नहीं बनायी गयी है, बल्कि ‘‘आप सभी द्वारा बनायी गयी है, आपका व्यवहार है, जो भारत के लिए अच्छा नाम कमा रहा है.”

उन्होंने कहा, ‘‘यह वैश्विक साख सबसे बडा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा भंडार है.” मोदी ने कतर में भारतीय श्रमिकों से कहा कि इस साल मानसून अच्छा रहेगा. उन्होंने कहा, ‘‘इस साल सबसे अच्छी खबर यह है कि मानसून अच्छा रहने वाला है. जब ऐसी खबर आती हैं तो अपने साथ काफी खुशियां लाती हैं.”मोदी ने कहा कि उन्होंने कामगारों के सामने आ रहीं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में पूछा और पता चला कि चिंता के दो मुख्य विषय काउंसलिंग और डायबिटीज हैं. उन्होंने कहा, ‘‘खूब मेहनत करो, लेकिन ऐसा करते हुए कृपया अपने स्वास्थ्य तथा शरीर को दुरस्त रखने पर ध्यान दीजिए.”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट किया, ‘‘दोहा में पहला दिन प्रधानमंत्री शेख अब्दुल्ला बिन नासिर अल थानी से मुलाकात के साथ समाप्त हुआ जिन्होंने प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज भी दिया.’ इससे पहले मोदी शनिवार शाम यहां पहुंचे और कतर के प्रधानमंत्री ने हमद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

मोदी की इस यात्रा का उद्देश्य भारत और कतर के बीच आर्थिक संबंधों, खासतौर पर हाइड्रोकार्बन के क्षेत्र में संबंधों को नया विस्तार देना है. वह रविवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से विस्तृत बातचीत करेंगे और कतर के कारोबारी समुदाय को संबोधित करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें