30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर कोरिया की मिसाइल हो गई ”फुस्स”

सोल : उत्तर कोरिया की ओर से किया गया मिसाइल प्रक्षेपण संभवत: विफल हो गया है. इसकी जानकारी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने आज दी है. इस मिसाइल का प्रक्षेपण उत्तर कोरिया ने उसके संस्थापक के जन्मदिन के अवसर पर किया. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग सत्ताधारी दल की अगले माह होने वाली […]

सोल : उत्तर कोरिया की ओर से किया गया मिसाइल प्रक्षेपण संभवत: विफल हो गया है. इसकी जानकारी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने आज दी है. इस मिसाइल का प्रक्षेपण उत्तर कोरिया ने उसके संस्थापक के जन्मदिन के अवसर पर किया. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग सत्ताधारी दल की अगले माह होने वाली बडी बैठक की तैयारी में जुटे हैं. विश्लेषकों का मानना है कि वह अपने तानाशाही शासन को और अधिक मजबूत करने की दिशा में इसका इस्तेमाल करेंगे.

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच हुए वार्षिक सैन्य अभ्यासों को हमले की तैयारी करार देने वाला उत्तर कोरिया इन अभ्यासों के खिलाफ समुद्र में कई मिसाइलें और गोले दाग चुका है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह तत्काल पता नहीं चल पाया है कि आज सुबह दागी गई मिसाइल छोटी दूरी की थी या मध्यम दूरी की? उत्तर कोरिया का यह प्रक्षेपण एक ऐसे समय पर हुआ है जब दक्षिण कोरिया में यह कयास लगाए जा रहे थे कि उसका प्रतिद्वंद्वी 3500 किलोमीटर की दूरी तक की मारक क्षमता रखने वाली मध्यम दूरी की एक मिसाइल का प्रक्षेपण करने की तैयारी कर रहा है.

यह मिसाइल जापान और गौम स्थित अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों तक पहुंचने में सक्षम है. विदेशी विशेषज्ञों ने इस मिसाइल को ‘मुसुदान’ नाम दिया है. यह नाम पूर्वोत्तर स्थित उस गांव के नाम पर आधारित है, जहां से प्रक्षेपण किया गया है.आज किम द्वितीय का जन्मदिन है. वह मौजूदा नेता के दादा और देश के संस्थापक रहे हैं. उत्तर कोरिया ने ऐसे जश्न के अवसरों का इस्तेमाल अक्सर परमाणु या मिसाइल परीक्षणों का प्रदर्शन करने के लिए किया है और बाहरी लोग इन्हें उकसावों के तौर पर देखते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें