36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2020 तक चीन की जनसंख्या हो जाएगी एक अरब 42 करोड

बीजिंग : चीन में दो बच्चों की अनुमति देने वाली नई नीति के परिणामस्वरुप देश की जनसंख्या 2020 के अंत तक करीब एक अरब 42 करोड पहुंच जाएगी. यहां आज जारी एक पांच वर्षीय योजना के मसौदा खाका में यह बात कही गई है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की ओर से जारी आंकडे में कहा गया […]

बीजिंग : चीन में दो बच्चों की अनुमति देने वाली नई नीति के परिणामस्वरुप देश की जनसंख्या 2020 के अंत तक करीब एक अरब 42 करोड पहुंच जाएगी. यहां आज जारी एक पांच वर्षीय योजना के मसौदा खाका में यह बात कही गई है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की ओर से जारी आंकडे में कहा गया है कि वर्ष 2015 के अंत तक चीन की जनसंख्या एक अरब 37 करोड 46 लाख 20 हजार थी.

राष्ट्रीय संसद नेशनल पीपल्स कांग्रेस के पास समीक्षा के लिए जमा कराए गए 13वीं पंचवर्षीय योजना :2016-2020: के मसौदा खाका में कहा गया है कि देश एक मूलभूत सरकारी नीति के तौर पर परिवार नियोजन नीति का पालन करेगा और दो बच्चों वाली नीति को पूरी तरह आगे लेकर जाएगा.

चीन ने साढे तीन दशक से अधिक पुरानी एक बच्चे वाली अपनी नीति को समाप्त कर दिया है और इसकी जगह इस वर्ष से दो बच्चों वाली नीति शुरु की है. ऐसा कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि देश में बुजुर्गों की संख्या बढती जा रही है. चीन में वृद्धजन की संख्या पहले ही 20 करोड से अधिक का आंकडा पार कर चुकी है.

मसौदा में कहा गया है कि समग्र कदमों के तहत असंतुलित लिंग अनुपात की समस्या भी दूर करने की कोशिश की जाएगी। चीन उन देशों में शामिल है जहां विश्व में लिंगानुपात में अंतर बहुत अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें