26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ताइवान में भूकंप से 14 की मौत, 100 से अधिक लापता

ताइवान : ताइवान में जबरदस्त भूकंप आने के बाद से लापता 100 से अधिक लोगों की बचावकर्मी तलाश कर रहे हैं. दक्षिणी ताइवान में आज तड़के आए भूकंप से एक बहुमंजिला रिहाइशी इमारत गिर गयी और कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है. भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुए ताइनान शहर में मलबे से […]

ताइवान : ताइवान में जबरदस्त भूकंप आने के बाद से लापता 100 से अधिक लोगों की बचावकर्मी तलाश कर रहे हैं. दक्षिणी ताइवान में आज तड़के आए भूकंप से एक बहुमंजिला रिहाइशी इमारत गिर गयी और कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है. भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुए ताइनान शहर में मलबे से करीब 340 लोगों को निकाला गया है.

17 मंजिला रिहाइशी इमारत के मलबे से सीढियों, क्रेन और दूसरे उपकरणों की मदद से करीब 2,000 दमकलकर्मी और सैनिक बचाव अभियान में लगे हुए हैं. स्थानीय अधिकारियों ने आज रात कहा कि 100 से अधिक लोग अब भी लापता हैं और बचावकर्ता तेजी से उनकी तलाश में लगे हुए हैं. ताइवान की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने अपनी खबर में बताया कि 172 लोग लापता हैं.

बचावकर्मी जियान झेंगशुन ने बताया कि बचाव कार्य मुश्किल है क्योंकि इमारत का हिस्सा जमींदोज हो गया है. उन्होंने बताया कि बचावकर्मियों को फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए मलबा साफ करना पड़ेगा. भूकंप में सैकड़ों लोग घायल हो गये हैं जिनमें से ज्यादातर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. भूकंप चीनी नववर्ष समारोह शुरु होने से दो दिन पहले आया. ये नव वर्ष समारोह चीनी कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण पारिवारिक छुट्टियाें के तौर पर मनाए जाते हैं.

इमारत में 256 पंजीकृत लोग रहते थे लेकिन जब वह गिरा तब वहां संभवत: इससे कहीं ज्यादा लोग थे क्योंकि आमतौर पर नववर्ष की छुट्टियों से पहले घरों में मेहमान आते हैं. स्थानीय मीडिया ने कहा कि इमारत में नवजात शिशुओं और मांओं का एक देखभाल केंद्र था एवं मृतकों में एक नवजात शिशु शामिल है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार स्थानीय समयानुसार तडके करीब चार बजे आए भूकंप का केंद्र युजिंग के करीब 22 मील :36 किलोमीटर: दक्षिण पूर्व में छह मील :10 किलोमीटर: की गहराई में था. जब रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता वाला यह भूकंप आया, उस समय अधिकतर लोग गहरी नींद में थे.

ताइनान निवासी लिन बाओ गुई ने बताया कि पहले इमारत ने आगे-पीछे हिलना शुरु किया, फिर यह उपर-नीचे हिली और इसके बाद दाएं से बाई की ओर एक बड़ा झटका लगा. उसने कहा, मैं अपने बिस्तर में था लेकिन जब मैंने इमारत गिरने पर जोरदार ‘धमाका’ सुना तो मैं अपने बिस्तर से कूद पड़ा. बचावकर्ताओं ने इमारत के मलबे से दस दिन के एक शिशु, तीन दूसरे बच्चों और छह वयस्कों के शव बरामद किए. वहां एक और शव मिलने की खबर है लेकिन तत्काल कोई ब्यौरा नहीं मिला है.

अधिकारियों ने कहा कि ताइनान में दूसरी जगहों पर भूकंप के कारण दो और लोग मारे गये. सेंटर ने बताया कि बचावकर्मियों ने इमारत से कम से कम 248 जीवित लोगों को बाहर निकाला. शहर के प्रशासन ने बताया कि पूरे ताइनान में 337 लोगों को सुरक्षित निकाला गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें