35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिलेरी क्लिंटन को मिला ”डेस मोइनेस रजिस्टर” का समर्थन

वाशिंगटन : राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड में डेमोक्रेटिक पार्टी में सबसे आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन के अभियान को आयोवा कॉकस में प्राइमरी सीजन से एक हफ्ते पहले तब एक बडी मजबूती मिली जब मध्य पश्चिमी राज्य के एक बडे अखबार ने उन्हें अपना समर्थन दिया. आयोवा के प्रभावशाली अखबार डेस मोइनेस ने […]

वाशिंगटन : राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड में डेमोक्रेटिक पार्टी में सबसे आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन के अभियान को आयोवा कॉकस में प्राइमरी सीजन से एक हफ्ते पहले तब एक बडी मजबूती मिली जब मध्य पश्चिमी राज्य के एक बडे अखबार ने उन्हें अपना समर्थन दिया. आयोवा के प्रभावशाली अखबार डेस मोइनेस ने एक फरवरी को होने वाले आयोवा कॉकस से पहले फ्लोरिडा के सीनेटर एवं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड में शामिल रिपब्लिकन मार्को रुबियो का भी समर्थन किया जो अग्रिम मोर्चे पर चल रहे डोनाल्ड ट्रंप और रनर अप टेड क्रुज के बाद तीसरे नंबर पर हैं. ट्रंप और कु्रज ने दैनिक से समर्थन नहीं मांगा था.

अखबार ने बीती रात एक संपादकीय में कहा, ‘‘हम महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर असहमत हो सकते हैं, लेकिन हमारा अब भी मानना है कि वे हमारे देश के लिए अपने विरोधियों के मुकाबले ज्यादा बेहतर काम कर सकते हैं.” इसने लिखा, ‘‘राष्ट्रपति पद कोई प्रवेश स्तरीय पद नहीं है. जो भी व्यक्ति अगली जनवरी में पद संभालेगा, उसे न सिर्फ अमेरिका के सामने खडे मुद्दों के प्रति गहरी समझ प्रदर्शित करनी चाहिए, बल्कि उसके पास कूटनीतिक कौशल भी होना चाहिए जो राष्ट्रपतियों को चीजों को अंजाम तक पहुंचाने में सक्षम बनाता है.” अखबार ने कहा कि हिलेरी क्लिंटन के रुप में एक ‘‘असाधारण” उम्मीदवार है. कोई अन्य उम्मीदवार हिलेरी के बराबर जानकारी और अनुभव नहीं रखता.

इसने कहा, ‘‘हिलेरी ने प्रदर्शित किया है कि वह विचारवान, कठोर परिश्रमी लोकसेवक हैं जिन्हें देश और विदेश में सम्मान प्राप्त हुआ है. वह विश्व के सर्वाधिक पंसदीदा कार्य के लिए तैयार हैं.”

अखबार ने कहा कि रिपब्लिकनों के पास इस चुनाव में अपनी पार्टी का भविष्य तय करने का अवसर है. संपादकीय में कहा गया कि वे द्वेष, निराशा और भय को चुन सकते हैं. या वे भिन्न रास्ता अपना सकते हैं. इसमें कहा गया, ‘‘सीनेटर मार्को रुबियो पार्टी के लिए नई दिशा तय करने की क्षमता रखते हैं. हम उनका समर्थन करते हैं क्योंकि वह अपनी पार्टी की सर्वश्रेष्ठ उम्मीद का समर्थन करते हैं.” डेस मोइनेस आयोवा में सबसे बडा और सर्वाधिक प्रभावशाली अखबार है. बहरहाल, हाल के वर्षों में इसका समर्थन आयोवा कॉकस में जीत दिलाने में सफल नहीं रहा है. वर्ष 2008 में इसने हिलेरी का समर्थन किया था, लेकिन वह बराक ओबामा से हार गई थीं.

वर्ष 2004 में इसने जॉन एडवर्ड्स का समर्थन किया था जो जॉन केरी से हार गए. साल 2000 में इसने बिल ब्रैडली का समर्थन किया था जो अल गोर से हार गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें