28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

साउथ कोरिया से ”यौन दासियों” पर जापान ने मांगी मांफी

सोल / जापान : द्वितीय विश्वयुद्ध के समय से चला आ रहा जापान और कोरिया के बीच यौन दासी का विवाद अब खत्म हो गया है. विवाद खत्म होने के बाद जापान ने दो लाख से ज्यादा कोरियाई महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाकार रखने के लिए अब कोरिया से सॉरी कहा है. हालांकि जापान ने […]

सोल / जापान : द्वितीय विश्वयुद्ध के समय से चला आ रहा जापान और कोरिया के बीच यौन दासी का विवाद अब खत्म हो गया है. विवाद खत्म होने के बाद जापान ने दो लाख से ज्यादा कोरियाई महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाकार रखने के लिए अब कोरिया से सॉरी कहा है. हालांकि जापान ने कोरिया से अधिकारिक रूप से मांफी मांग ली है. जानकारी के मुताबिक उसदौर की दर्जनों महिलाएं अभी जिंदा हैं. इतना ही नहीं जापान ने उन्हें करोड़ों रुपये की आर्थिक मदद देने का प्रस्ताव भी कोरिया के सामने रखा है.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक जापान के प्रधानमंत्री ने सोमवार को इस उत्पीड़ने के लिए कोरिया से मांफी मांगी और इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि कोरियाई महिलाओं को जापान ने यौन दासियों के रूप में इस्तेमाल किया था. इस मसले से जुड़े हुए माफीनामे को जापान के विदेश मंत्री फुमियो किशिदा ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्षी अधिकारी युन बयुंगसे के साथ संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में बया पढ़ा. जिसमें यह कहा गया कि प्रधानमंत्री आबे को इस बात का अफसोस और पछतावा है और इस तरह की यातना झेलने वालों से वो मांफी मांगते हैं.

प्रधानमंत्री की ओर से दिए गये बयान में हालांकि कानूनी जिम्मेदारी तय करने का जिक्र नहीं है जिसकी मांग सेक्स स्लैबों ने रखी थी. इस मांफी नामे के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच प्रगति और बढ़ेगी और दोनों देश कई मुद्दों पर एकसाथ नजर आएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें