28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महागंठबंधन को बढ़त ‘मंडल कारक” दिला रहा है : लालू

पटना : अधिकतर एक्जिट पोल में भले ही धर्मनिरपेक्ष गंठबंधन को विरोधीएनडीए की तुलना में मामूली बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया हो, लेकिन राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने आज अपने गंठबंधन को 190 सीटें मिलने का भरोसा जताया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हम 190 से कम सीटें नहीं जीतेंगे. राजद प्रमुख अपने पार्टी […]

पटना : अधिकतर एक्जिट पोल में भले ही धर्मनिरपेक्ष गंठबंधन को विरोधीएनडीए की तुलना में मामूली बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया हो, लेकिन राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने आज अपने गंठबंधन को 190 सीटें मिलने का भरोसा जताया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हम 190 से कम सीटें नहीं जीतेंगे. राजद प्रमुख अपने पार्टी कार्यालय में जब संवाददाता सम्मेलन कर रहे थे, उसी समय टीवी चैनल एक्जिट पोल दिखा रहे थे. आज बिहार विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद एक्जिट पोल सामने आए. आज राज्य की 57 सीटों के लिए चुनाव हुआ.

लालू ने कहा कि ये एक्जिट पोल शहरों में और एक कमरे में बैठकर तैयार किए गएहैं. लेकिन 190 सीटों का मेरा दावा चुनाव प्रचार के दौरान लोगों की नब्ज पढ़ने पर आधारित है. उन्होंने 190 सीटों की अपनी गणना को सही ठहराते हुए कहा मेरे पास राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री है. लालू ने महागठबंधन को बढ़त दिलाने में ‘मंडल कारक’ के प्रमुख भूमिका निभाने की तरफ संकेत करते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग और दलितों की गोलबंदी 1990 के समय से भी ज्यादा असरदार थी जब नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था के लिए मंडल आयोग की रिपोर्ट का कार्यान्वयन करने के बाद राजद पहली बार सत्ता में आया था.

लालू ने कहा कि जब नीतीश और मैं – पिछड़ी जाति के दो नेता – साथ आए तब अन्य पिछडा वर्ग ओबीसी में एकता बन गयी. सवर्ण जिनपरएनडीए निर्भर था, वे बड़ी संख्या में बाहर नहीं निकले क्योंकि उन्हें संसदीय चुनाव में किया गया अपना कोई भी वादा पूरा ना करने वाले प्रधानमंत्री का बचाव करना सही नहीं लगा. राजद प्रमुख ने कहा कि खासकर प्रधानमंत्री के उनपर शैतान संबंधी हमला करने के बाद उनके समर्थकों ने आक्रामकता के साथ मतदान किया.

उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह के हाल के इस बयान कि बिहार चुनाव के नतीजे के आधार पर अमित शाह को भाजपा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की जरुरत नहीं है, की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘‘इससे साफ है कि भाजपा को पता है कि वह चुनाव हार चुकी है.” बिहार चुनाव में जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त लालू ने कहा कि वे और धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के दूसरे नेता भाजपा विरोधी दलों से उनके और नीतीश कुमार की तरफ आने की अपील करने के लिए पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का दौरा करेंगे जहां निकट भविष्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें