30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

केरी ने शरीफ को किया फोन, भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव पर अमेरिका की चिंता जाहिर की

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बातचीत में भारत और पाकिस्तान के बीच हाल ही में बढे तनाव को लेकर ‘‘भारी चिंता’’ जताई और जोर देकर कहा कि दोनों पडोसी देशों के बीच किसी बात का ‘‘गलत अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए या कोई गलत […]

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बातचीत में भारत और पाकिस्तान के बीच हाल ही में बढे तनाव को लेकर ‘‘भारी चिंता’’ जताई और जोर देकर कहा कि दोनों पडोसी देशों के बीच किसी बात का ‘‘गलत अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए या कोई गलत आकलन’’ नहीं होना चाहिए. केरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैंने भारत और पाकिस्तान के बीच हाल ही में सार्वजनिक रुप से बढे तनाव के बारे में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आज बात की। यह स्पष्ट कारणों से हम सभी के लिए बडी चिंता का विषय है.’’ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल शरीफ को फोन करके उन्हें रमजान के मुकद्दस महीने की मुबारकबाद दी थी। इसके कुछ ही देर बात केरी और शरीफ ने फोन पर बात की.

केरी ने अपने गृह नगर बोस्टन से कांफ्रेंस कॉल के जरिए संवाददाताओं से कहा, ‘‘ ये दोनों बहुत, बहुत महत्वपूर्ण देश हैं जो क्षेत्रीय हितों के संबंध में एक अहम भूमिका निभा रहे हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों की किसी भी गतिविधि या उससे दूसरे पर पड सकने वाले प्रभाव का कोई गलत अर्थ नहीं निकाला जाए या उसका कोई गलत आकलन नहीं किया जाए.’’ केरी बोस्टन में अपने पैर में चोट लगने के बाद स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं.

केरी ने कहा, ‘‘ वह इससे अधिक स्पष्ट नहीं हो सकते थे. उन्होंने कुछ ही देर पहले खुद भारत के प्रधानमंत्री से बात की थी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम इस बात का स्वागत करते हैं कि हम सब मिलकर यह सोचें कि आगामी दिनों या सप्ताहों में इस तनाव को कैसे कम किया जा सकता है.’’ भारत और पाकिस्तान के नेताओं ने हाल में कडी टिप्पणियां की है जिससे दोनों देशों में वाक्युद्ध शुरु हो गया है.

प्रधानमंत्री शरीफ ने भारतीय राजनीतिक नेतृत्व के ‘‘गैर जिम्मेदाराना और अविवेकपूर्ण बयानों’’ पर पिछले सप्ताह हमला बोला था और ‘‘हर कीमत पर देश के अहम हितों’’ की रक्षा करने का संकल्प लिया था. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड ने म्यांमा में भारत की सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर कहा था कि यह अन्य देशों के लिए भी एक संदेश है जिसे पाकिस्तान ने एक चेतावनी के तौर पर लिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें