25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विधानसभा चुनाव : किसे पड़ा वोट, देख पायेंगे वोटर

विधानसभा चुनाव में होगा नया प्रयोग रांची : इस बार विधानसभा में मतदाता यह देख पायेंगे कि उन्होंने जिन्हें वोट दिया है, वह सही है या नहीं. पहले बटन दबाने के बाद सिर्फ बिप की आवाज आती थी. इससे यह पता नहीं चल पाता था वोट जिसे वे देना चाहते थे, उसे ही पड़ा है. […]

विधानसभा चुनाव में होगा नया प्रयोग
रांची : इस बार विधानसभा में मतदाता यह देख पायेंगे कि उन्होंने जिन्हें वोट दिया है, वह सही है या नहीं. पहले बटन दबाने के बाद सिर्फ बिप की आवाज आती थी. इससे यह पता नहीं चल पाता था वोट जिसे वे देना चाहते थे, उसे ही पड़ा है. कई बार यह भी शिकायत मिलती थी कि बटन किसी का दाब रहे हैं, लाइट कहीं और जल रही है.
इस बार जैसे ही मतदाता बटन दबायेंगे, एक परची मशीन से निकलेगी. इस परची में वे किस उम्मीदवार को अपना वोट दिया है, उसका नाम व पार्टी का नाम छपा आयेगा. थोड़ी देर में यह परची दूसरे डिब्बे में चली जायेगी, जहां यह जमा होती चली जायेगी. परची किसी मतदाता को नहीं मिलेगी. मंत्रिमंडल निर्वाचन ने भारत सरकार के निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद सात विधानसभा क्षेत्र में इसे प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है.
रांची के चार विधानसभा क्षेत्र में होगा प्रयोग
रांची के चार विधानसभा क्षेत्र इसका प्रयोग होगा. इनमें कांके, रांची, हटिया और खिजरी विधानसभा क्षेत्र है. जमशेदपुर के पूर्वी और पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र को निर्वाचन आयोग ने चिह्न्ति किया है. धनबाद जिले के केवल धनबाद विधानसभा क्षेत्र में इसका प्रयोग होगा.
अब समय से पूर्व मतदान केंद्र छोड़ना संभव नहीं
मतदान शुरू होने और समाप्त होने के समय की अब मशीन में इंट्री होगी. राज्य में इस बार 2006 मॉडल के इवीएम का प्रयोग होगा. इस बार मतदान कर्मियों के लिए समय से पूर्व मतदान केंद्र छोड़ कर जाना संभव नहीं होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें