36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन : वीरान हुआ वुहान, अपने ही देश में अछूत बने शहर के लोग, इधर दिखा कोरोना का खौफ, जापान ने 3500 यात्रियों को जहाज पर ही छोड़ा

वीरान सड़कें, खाली शॉपिंग मॉल, पार्कों, मेट्रो, हवाई अड्डे में बेतरतीब पड़ीं खाली कुर्सियां, सुनसान पड़े खेल के मैदान और पुलों पर यदा-कदा दौड़तीं एंबुलेंस गाड़ियां. वर्तमान में वुहान की पहचान बन गयी है. हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पैतृक जनपद है, जो अब भूतिया जंगल में बदल गया […]

वीरान सड़कें, खाली शॉपिंग मॉल, पार्कों, मेट्रो, हवाई अड्डे में बेतरतीब पड़ीं खाली कुर्सियां, सुनसान पड़े खेल के मैदान और पुलों पर यदा-कदा दौड़तीं एंबुलेंस गाड़ियां. वर्तमान में वुहान की पहचान बन गयी है. हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पैतृक जनपद है, जो अब भूतिया जंगल में बदल गया है. कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है. हालात यहां तक खराब हो गये हैं कि वुहान के लोग अपने ही देश चीन में अछूत बनते जा रहे हैं. वुहान के लोगों की तलाश के लिए चीन सरकार ने इनाम घोषित कर रखा है जो एक पड़ोसी को दूसरे का दुश्मन बनाता जा रहा है.
चीन में हर चेहरे की हो रही निगरानी, वुहान के लोगों की लिस्ट सोशल मीडिया पर वायरल : कोरोना को रोकने के लिए चीन सरकार ने पूरे देश में सर्विलांस नेटवर्क बना रखा है जो चेहरे को पहचान करने वाली तकनीक से लैस हैं. इससे हर जगह नागरिकों की िन‍गरानी की जा रही है. यही नहीं सरकार कई ऐसे जाल बिछा रही है ताकि लोग उसमें फंस जाएं. वुहान से लौटे नागरिकों की लिस्ट भी चीनी सोशल मीडिया पर वायरल है.
चीन के कदम से लोगों में डर, बीमार लोग नहीं निकल रहे बाहर : विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस तरह से लोगों को अलग-थलग करने से फायदे की बजाय लोगों को नुकसान होगा. यहां रह रहे लोगों का विश्वास भी घटेगा और जिन लोगों को यह बीमारी है, वे ऐसी जगह छिप कर रहने लगेंगे जहां से उन्हें पकड़ना मुश्किल हो जायेगा.
चीन में 64 और लोगों की मौत, 426 हुआ मरने वालों का आंकड़ा
चीन में सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें वायरल हैं जिसमें लोग सड़कों को खोद डाल रहे हैं ताकि बाहर के लोग न आने पाएं
कई लोग अपने अपार्टमेंट और घरों को चारों तरफ से कर दे रहे हैं लॉक
सरकारी अधिकारियों ने हाल ही में वुहान से लौटे एक परिवार को लोहे के पोल गाड़ कर उन्हें अपने ही घर में किया कैद
खाने के लिए ये लोग पड़ोसियों की दया पर निर्भर, पड़ोसी उन्हें रस्सियों के जरिये पहुंचाते हैं खाना
वुहान के लोगों को होटल या रिश्तेदारों के यहां रहने की नहीं मिल रही जगह, दर-ब-दर पड़ रहा है भटकना
20 हजार मामलों की पुष्टि
चीनी सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, देश में कोरोना के चलते सोमवार तक 64 और लोगों की मौतें हुई है. अब मरने वालों का आंकड़ा 426 हो गया है. 20 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो गयी है. चीनी आंकड़ों के अनुसार वायरस 2002-03 के सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) के प्रकोप से कम घातक है. इससे संक्रमित 8,000 लोगों में से लगभग 800 लोगों की मौत हो गयी थी. हालांकि, यह बहुत तेजी से फैलता हुआ प्रतीत होता है.
बुजुर्ग कपल ने एक-दूसरे को कहा अलविदा, वीडियो वायरल
इस बीच चीन के एक अस्पताल से एक बुजुर्ग दंपति का दिल को झकझोरने वाला मार्मिक वीडियो सामने आया है. वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि यह दंपति कोरोना वायरस से पीड़ित है और जीने की सारी उम्मीदें खो चुकने का दर्द इनके वीडियो में साफ देखा जा सकता है. इस वीडियो में दंपति एक-दूसरे को अलविदा कहते दिखायी दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि कपल का यही तो मतलब होता है, कोरोना से पीड़ित ये बुजुर्ग मरीज शायद आखिरी बार एक-दूसरे को अलविदा कह रहे हैं.
कोरोना की वजह से चीन को 10 लाख करोड़ का नुकसान, अधिकतर व्यापार ठप
चीन को कोरोना वायरस की वजह से 10 लाख करोड़ रुपये (140 बिलियन डॉलर) का नुकसान उठाना पड़ा है, वह भी मात्र एक सप्ताह के भीतर में. चीन के फोशन में रहने वाले यवोन मा जो कि वाइन और स्प्रिट डिस्ट्रिब्यूशन का काम करते हैं, ने ब्लूमबर्ग से बातचीत में कहा है कि पिछले कुछ दिनों से हम वाइन की एक बोतल भी नहीं बेच पाये हैं.
मा कहते हैं कि दिक्कत यह है कि हम नहीं जानते कि यह स्थिति कब समाप्त होगी. सबसे ज्यादा जोखिम पर्यटन, मनोरंजन, रिटेलिंग और रेस्टूरेंट जैसे व्यवसाय हैं. क्योंकि वायरस को फैलने से रोकने के लिए इन पर रोक लग गयी है.
सबसे पहले चेतावनी देने वाले डॉक्टर को चीन में मिली मरने की सजा
ऐसा नहीं है कि कोरोना अचानक से पूरी दुनिया में फैल गयी है. दरअसल चीन के ही एक डॉक्टर ने कोरोना को लेकर अपनी सरकार को चेताया था. मगर इससे पहले की उसकी आवाज दुनिया तक पहुंच पाती, उसे दबा दिया गया. डॉक्टर ली वेनलियांग ने पिछले साल 30 दिसंबर को ही इस बारे में आगाह किया था. जिस मेडिकल स्कूल से वह पढ़े थे, उसी के चैट ग्रुप पर बताया कि उनके अस्पताल में स्थानीय मछली बाजार से सात मरीज आये हैं, जिनमें सार्स जैसे लक्षण पाये गये हैं.
ली ने बताया कि जांच के बाद पाया कि यह बीमारी कोरोना वायरस है, जो वायरस का एक बड़ा परिवार है. ली ने अपने साथियों को कहा था कि वह अपने परिजनों को इस बारे में गोपनीय तरीके से बता दें. मगर उनका स्क्रीनशॉट कुछ ही समय में वायरल हो गया. इसके बाद ही ली को समझ में आ गया कि उसके लिए मुसीबत होने वाली है. पुलिस ने सभी मेडिकल अधिकारियों को निशाने पर ले लिया और उन पर अफवाह फैलाने का आरोप लगाकर कार्रवाई की.
डॉक्टर ली भी हुए कोरोना के शिकार
इसके बाद चीन में 21 हजार के करीब लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार हो गये हैं. दुखद बात यह है कि इन लोगों की सूची में खुद डॉक्टर ली का नाम भी शामिल है. 10 जनवरी को वुहान अस्पताल में मरीज का इलाज करते वक्त उन्हें भी खांसी और बुखार हो गया. 12 जनवरी से वह अस्पताल में हैं और वर्तमान में आइसीयू में हैं. एक फरवरी को उनके कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि की गयी.
कोरोना का खौफ
जापान ने 3500 यात्रियों को जहाज पर ही छोड़ा
हांगकांग के 80 वर्षीय एक व्यक्ति को कोरोना से संक्रमित पाकर जापान ने 3500 लोगों ले लाने वाले क्रूज को बंदरगाह पर ही छोड़ दिया. सभी यात्रियों का परीक्षण किया जा रहा है. यहां पर सभी को जहाज के कमरों में रहकर वायरस की जांच के लिए इंतजार करने को कहा गया है. जापानी अधिकारियों से उस क्रूज को बंदरगाह पर अलग रखने को कहा गया है.
चीन पहुंची राखी सावंत, बोलीं- ‘चीनी मीनी चाउ-चाउ, वायरस को खाऊं-खाऊं…’
बॉलीवुड एक्ट्रेस राखी सावंत ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर बताया है कि वह कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन पहुंच चुकी हैं. राखी ने दावा किया है कि अब वो कोरोना वायरस को खत्म करने के बाद ही दम लेंगी. प्लेन से उतरने के बाद वे एयरपोर्ट के बाहर जाती हैं, जहां कई लोग मुंह में मास्क पहने दिखायी देते हैं. फिर वह कहती हैं, दोस्तों चीन पहुंच चुकी हूं मैं, चाइनीज कैप में मैं भी बिलकुल चीनी लग रही हूं. चीनी मीनी चाउ-चाउ, वायरस को खाऊं-खाऊं…. उनके इस वीडियो के अब तक 70 हजार से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें