29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इन पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 04 नवंबर है आखिरी तारीख

नयी दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने वैज्ञानिक और इंजीनियर (ग्रुप ए गैजेटेड पोस्ट) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इसरो कुल 327 पदों पर भर्तियां करने वाला है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित मानकों के आधार पर 04 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित […]

नयी दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने वैज्ञानिक और इंजीनियर (ग्रुप ए गैजेटेड पोस्ट) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इसरो कुल 327 पदों पर भर्तियां करने वाला है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित मानकों के आधार पर 04 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.

इसरो द्वारा जारी पद तथा योग्यता संबंधी विवरण

वैज्ञानिक / इंजीनियर ‘एससी’ (इलेक्ट्रॉनिक्स) – 131 पद

वैज्ञानिक / इंजीनियर ‘एससी’ (मैकेनिकल) – 135 पद

वैज्ञानिक / इंजीनियर ‘एससी’ (कंप्यूटर विज्ञान) – 58 पद

वैज्ञानिक / इंजीनियर ‘एससी’ (इलेक्ट्रॉनिक्स) स्वायत्त निकाय – 3 पद

शैक्षिक योग्यता- इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रथम श्रेणी में बीई/बीटेक या फिर समकक्ष डिग्री होनी चाहिए. इसमें न्यूनतम 65 फीसदी अंक या 10 में से न्यूनतम 6.84 सीजीपीए होनी चाहिए.

आयु सीमा- इसरो ने इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35वर्ष निर्धारित की है. सरकारी मानदंडो के हिसाब से आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में जरूरी रियायत दी जाएगी.

वेतनमान- इन पदों पर अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स के स्तर 10 के हिसाब से प्रतिमाह 56,100 रुपये सहित मंहगाई भत्ता, मकान किराया और परिवहन भत्ता आदि दिया जाएगा.

उम्मीदवारों का चयन- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में निर्धारित अंक लाने वाले उम्मीदवारों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा का आयोजन 12 जनवरी को अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नयी दिल्ली और तिरुवनंतपुरम जैसे लोकेशन पर किया जाएगा.

आवेदन की प्रक्रिया- इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से इसरो की आधिकारिक वेबसाइट https://www.isro.gov.in/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार भविष्य की जरूरतों के हिसाब से सही और वैध ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें. आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 नवंबर है. उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें