32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओपिनियन पोल : जापान चुनाव में शिंजो एबे को मिल सकता है दो-तिहाई बहुमत, 300 से ज्यादा सीट मिलने की उम्मीद

तोक्यो (जापान) : जापान में होनेवाले चुनाव से पहले यहां हुए चुनावी सर्वेक्षणों के मुताबिक प्रधानमंत्री शिंजो एबे का सत्तारूढ़ गठबंधन चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल करने की तरफ बढ़ रहा है. रायशुमारी के अनुसार, यहां तोक्यो की लोकप्रिय गवर्नर यूरिको कोईके द्वारा स्थापित की गयी नयी पार्टी का चुनाव में कोई ज्यादा प्रभाव नहीं […]

तोक्यो (जापान) : जापान में होनेवाले चुनाव से पहले यहां हुए चुनावी सर्वेक्षणों के मुताबिक प्रधानमंत्री शिंजो एबे का सत्तारूढ़ गठबंधन चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल करने की तरफ बढ़ रहा है. रायशुमारी के अनुसार, यहां तोक्यो की लोकप्रिय गवर्नर यूरिको कोईके द्वारा स्थापित की गयी नयी पार्टी का चुनाव में कोई ज्यादा प्रभाव नहीं दिख रहा है.

कियोदो न्यूज और कारोबारी दैनिक निक्केई द्वारा कराये गये ओपिनियन पोल के मुताबिक, एबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) और इसके गठबंधन सहयोगी कोमिटो के 465 सीटों में से 300 सीट जीतने की उम्मीद है. चुनाव 22 अक्तूबर को होंगे.

पाठकों के पसंदीदा अखबार योमियूरी शिम्बुन ने कहा है कि एलडीपी बिना किसी गठबंधन सहयोगी के अकेले ही सुरक्षित जनमत हासिल कर लेगी. दो-तिहाई बहुमत बहुमत हासिल करने से एबे को संसद में जापान के संविधान में संशोधन करने की क्षमता हासिल हो जायेगी. वहीं, यूरिको कोईके द्वारा स्थापित पार्टी ऑफ होप को महज 60 सीट मिलने की संभावना जतायी गयी है. आलोचकों का कहना है कि प्रधानमंत्री पद की दावेदारी से हटने के कारण कोइके के समर्थकों की संख्या कम हो गयी है. जबकि, एबे को बिखरे विपक्ष के कारण चुनाव में फायदा हो सकता है. प्रधानमंत्री शिंजो एबे ने उत्तर कोरिया से तनातनी के बीच अपनी सत्ता को मजबूत करने के लिए 25 सितंबर को समयपूर्व चुनाव कराने की घोषणा कर दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें