18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Maruti Suzuki के नाम होगा साल 2024, पांच नए कार का लॉन्च होना कन्फर्म!

कंपनी इस साल देश में 5 बहुप्रतीक्षित मॉडल लॉन्च करेगी, और अगर आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि ये पांच नई कारें कौन सी होंगी, तो आप सही जगह पर आए हैं. यहां उन सभी नए मारुति सुजुकी मॉडलों का विवरण दिया गया है जो इस साल सामने आएंगे.

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के लिए 2024 एक महत्वपूर्ण साल होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी के पास कई नई कारों की लाइनअप है. मारुति सुजुकी इस साल देश में 5 बहुप्रतीक्षित मॉडल लॉन्च करेगी, और अगर आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि ये पांच नई कारें कौन सी होंगी, तो आप सही जगह पर आए हैं. यहां उन सभी नए मारुति सुजुकी मॉडलों का विवरण दिया गया है जो इस साल सामने आएंगे.

2024 Swift

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मारुति सुजुकी बिल्कुल नई 2024 स्विफ्ट लॉन्च करेगी. इस बार कंपनी ने कार को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी बड़े पैमाने पर नया डिजाइन दिया है. नई स्विफ्ट पूरी तरह से नए फ्रंट फेसिया के साथ स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और डीआरएल और एक नई ग्रिल और बम्पर के साथ आएगी. इसमें नए अलॉय व्हील और नया डिज़ाइन वाला रियर एंड भी मिलेगा. इंटीरियर को भी बड़े पैमाने पर नया रूप दिया जाएगा और कई फीचर्स से लैस किया जाएगा. 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट: इमेज गैलरी

जहां तक लॉन्च की बात है तो माना जा रहा है कि कंपनी नई स्विफ्ट को मार्च 2024 के आसपास लॉन्च करेगी. कीमत की बात करें तो अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी नई स्विफ्ट को 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है. और यह 9 लाख रुपये तक जा सकता है.

Also Read: ‘बड़े परिवार का बड़ा साथी’, जिसमें एक साथ करते हैं 17 लोग सफर, कीमत मात्र…

2024 Dizire

मारुति सुजुकी के लॉन्च रोस्टर में अगली स्विफ्ट हैचबैक पर आधारित सब-कॉम्पैक्ट सेडान – नई डिजायर है. नई स्विफ्ट के लॉन्च के तुरंत बाद, कंपनी 2024 के मध्य के आसपास नई डिजायर लॉन्च करेगी. स्विफ्ट की तरह, हम वर्तमान पीढ़ी की डिजायर की कीमत पर प्रीमियम की उम्मीद कर सकते हैं. वर्तमान में, डिजायर की कीमत 6.52 लाख रुपये से शुरू होती है और 9.39 लाख रुपये तक जाती है.

अब बदलावों की बात करें तो डिजायर में नया आधुनिक एक्सटीरियर और अपडेटेड इंटीरियर भी मिलेगा. बताया गया है कि डिजायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में इलेक्ट्रिक सनरूफ पेश करने वाली पहली कार बन जाएगी. वर्तमान में, इसका मुकाबला होंडा अमेज़, टाटा टिगोर और हुंडई ऑरा से है.

2024 EVX Electric SUV

अक्टूबर महीने के आसपास, कंपनी आधिकारिक तौर पर भारत में अपनी पहली मास-मार्केट ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईवीएक्स लॉन्च करेगी. यह नई EV SUV आने वाली Hyundai Creta EV और Mahindra XUV.e9 को भी टक्कर देगी. मारुति सुजुकी eVX में दो बैटरी पैक विकल्प पेश किए जाने की उम्मीद है. पहली निचली ट्रिम्स के लिए छोटी 48 kWh इकाई और उच्च वेरिएंट के लिए 60 kWh इकाई होगी. ऐसा माना जाता है कि यह एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 360-डिग्री कैमरा, एडीएएस और बहुत कुछ जैसी सुविधाओं से लैस होगा. अनुमान है कि इस एसयूवी की कीमत लगभग 23 लाख रुपये और उससे अधिक होगी.

Also Read: AI कैमरा ने काटा Maruti 800 का चालान तो कार के अंदर दिखा ‘भूत’…! जानिए क्या है सच

2024 Grand Vitara 7-Seater

इस सूची में चौथा पहले से ही लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी, ग्रैंड विटारा का विस्तारित व्हीलबेस 7-सीटर संस्करण है. Mahindra XUV700, Tata Safari और Hyundai Alcazar जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के 7-सीट संस्करण को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने इस एसयूवी को मारुति Y17 कोडनेम दिया है. एसयूवी को और अधिक विशिष्ट रूप देने और इसे अपने दो-पंक्ति वाले भाई-बहन से अलग करने के लिए कुछ शैलीगत बदलाव भी किए जा सकते हैं. सबसे अधिक संभावना है, इसमें निवर्तमान ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी के समान इंटीरियर और पावरट्रेन विकल्प मिलेंगे.

सुजुकी स्पेसिया-आधारित एमपीवी

इस सूची में अंतिम स्थान पर सुजुकी स्पेसिया पर आधारित किफायती एमपीवी है, जो एक छोटी जापानी एमपीवी है. फिलहाल, इस एसयूवी की सटीक लॉन्च डेट सामने नहीं आई है; हालाँकि, कथित तौर पर, इसे 2024 के अंत के आसपास लॉन्च किया जाएगा. आंतरिक रूप से YDB MPV के रूप में कोडित, इसे मारुति अर्टिगा के नीचे रखा जाएगा और रेनॉल्ट ट्राइबर को टक्कर देगा, जो एक लोकप्रिय बजट-अनुकूल 7-सीटर एमपीवी है. भारत के लिए, मारुति सुजुकी संभवतः 1.2-लीटर Z-सीरीज़ पेट्रोल इंजन पेश करेगी जिसे नई स्विफ्ट के साथ लॉन्च किया जाएगा. मैनुअल और एएमटी दोनों उपलब्ध होने की उम्मीद है.

Also Read: Car Care: लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी कार को कुछ ऐसे करें तैयार, सफर में नहीं होगी कोई परेशानी!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें