27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी Yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक!

यामाहा हमेशा से ही बाइक्स की शानदार लुक और डिजाइन के लिए जानी जाती है. हाल ही में उसने नए कॉन्सेप्ट में मोटरसाइकिल के पारंपरिक डिजाइन और मानकों को पूरी तरह बदल दिया है. इस नए मॉडल से यामहा ने सभी बाइक्स की पुरानी शैली को ही चुनौती दे दी है.

Yamaha Motoroid 2 Bike: आपने अभी तक तो चुटकी से जलने वाला बल्व या इलेक्ट्रिक उपकरणों को देखा या सुना होगा, लेकिन अब मालिकों के इशारे पर चलने वाली मोटरसाइकिल भी बाजार में आ गई है. यह पढ़कर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, मगर यह सच है. जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा ने मालिकों के इशारे पर चलने वाली बाइक बनाकर उसे सच साबित कर दिया है.

Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 10

यामाहा हमेशा से ही बाइक्स की शानदार लुक और डिजाइन के लिए जानी जाती है. हाल ही में उसने नए कॉन्सेप्ट में मोटरसाइकिल के पारंपरिक डिजाइन और मानकों को पूरी तरह बदल दिया है. इस नए मॉडल से यामहा ने सभी बाइक्स की पुरानी शैली को ही चुनौती दे दी है.

Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 11

यामहा ने अपने इस कॉन्सेप्ट का नाम यामाहा मोटोराइड 2 दिया है. इस बाइक को उसने बिना किसी हैंडलबार के ही पेश किया है. देखने में यह बाइक न फिल्मों में दिखाए जाने वाले काल्पनिक बाइक्स की तरह लगेगी, लेकिन इस बाइक का फ्यूचरिस्टिक डिजाइन और तकनीक बहुत ही अगल है.

Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 12

इस बाइक में ट्विस्टिंग स्विंगआर्म, एआई फेशियल रिकग्निशन और सेल्फ-बैलेंसिंग जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. यह बाइक खुद ही बैलेंस करती है और बिना स्टैंड के ही अपने जगह पर खड़ी रहती है.

Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 13

मोटोराइड 2 कॉन्सेप्ट में कंपनी ने पारंपरिक हैंडलबार की जगह पर स्टडी हैंडग्रिप्स दिए हैं. हालांकि, ये बाइक को एक फ्यूचरिस्टिक लुक जरूर देती है. इसके साथ ही, यह अपने मालिक को पहचानेगी. उसके इशारों को समझेगी.

Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 14

इसके लिए इसमें फेशियल रिकग्निशन सिस्टम दिया गया है, जो मालिक के चेहरे की पहचान कर अन्य सभी फीचर्स को एक्टिवेट करता है. फिलहाल, इसे कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर पेश किया गया है.

Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 15

इस बारे में कंपनी का कहना है कि मोटोराइड 2 कॉन्सेप्ट इस सवाल का जवाब है कि भविष्य में मानव-मशीन इंटरफेस वास्तव में कैसा होगा? हालांकि, यह देखने में काफी अजीब और रोमांचक है.

Also Read: रॉयल एनफील्ड की Electric Bike सुजुकी वी-स्ट्रॉम 650 एक्सटी का खेल फेल! मोटो मोरिनी से लेगी टक्कर
Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 16

इस बाइक में एटिट्यूट सेंसिंग के लिए एक्टिव मास सेंटर कंट्रोल सिस्टम (एएमसीईएस) के साथ-साथ मालिक के चेहरे और हावभाव को पहचानने और प्रतिक्रिया करने के लिए इमेज रिग्नाइजेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है.

Also Read: बाबर को ‘खामोश’ कर सबके ‘दिल’ पर करेगी ‘राज’, शत्रुघ्न सिन्हा से है खास कनेक्शन!
Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 17

हब-ड्रिवेन रियर व्हील वाली इस इलेक्ट्रिक बाइक में हब को एक स्विंगआर्म पर लगाया गया है, जो सीट के ठीक नीचे दिए गए एक मोटर से जोड़ा गया है. यह पूरे स्विंगआर्म और पीछे के पहिये को आगे और पीछे घुमने की सुविधा देता है.

Also Read: डीजल ना पेट्रोल… गाय के गोबर से चलती है Maruti Suzuki की ये पॉपुलर कार!
Undefined
आपके एक इशारे पर फुर्र से चल देगी yamaha की बिना हैंडल वाली बाइक! 18

मोटरॉइड 2 के सेंटर में दिया गया बैटरी बॉक्स भी घूम सकता है, ताकि बाइक के वजन संतुलन को मूवमेंट के दौरान मेंटेन किया जा सके. देखने में ऐसा लगता है कि इसका स्विंगआर्म और बैटरी बॉक्स एक दूसरे से जुड़े हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें