31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

West Bengal Breaking News : आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के आरोपों को लेकर हाइकोर्ट पहुंचे शुभेन्दु

West Bengal Breaking News updates : पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तेरहवां सबसे बड़ा राज्य है . इस राज्य की राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्म, अपराध एवं अन्य खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ. पश्चिम बंगाल की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

कई चरणों में पंचायत चुनाव कराने की अधीर की याचिका को कलकता हाइकोर्ट ने किया खारिज

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव को कई चरणों में कराने की प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी की दायर याचिका को कलकता हाइकोर्ट ने खारिज कर दिया है. मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणम और न्यायमूर्ति हिरण्मय भट्टाचार्य की अध्यक्षता वाली उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने बुधवार को अधीर की याचिका खारिज कर दी. कोर्ट का आदेशानुसार 8 जुलाई यानि कि शनिवार को पूरे राज्य में एक चरण में ही पंचायत चुनाव होंगे.

उत्तर बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर बंगाल में अगले पांच दिनों तक भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग ने यह चेतावनी जारी की है. बारिश की वजह से उत्तर बंगाल में दृश्यता कम हो जायेगी. निचले इलाकों में पानी भर जायेगा. फसल और सब्जी की खेती को नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक अगर दक्षिण में बारिश होती भी है, तो इसकी मात्रा ज्यादा नहीं होगी. दूसरी ओर, दक्षिण बंगाल में छिटपुट गरज के साथ बारिश होगी, लेकिन नमी के कारण सहज गर्म मौसम का अनुभव जारी रहेगा.

कुलतली में तृणमूल नेता व कार्यकर्ताओं पर हमला

पंचायत चुनाव के पहले दक्षिण 24 परगना के अलग-अलग हिस्सों में माहौल अभी भी अशांत बना हुआ है. अब, कुलतली थाना इलाके में तृणमूल नेताओं व कार्यकर्ताओं पर हमला किया गया. घटना बुधवार की है. गोपालगंज ग्राम पंचायत के बूथ नंबर-143 के तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष सनातन नाइया ने बताया कि वे कैखाली से चुनाव प्रचार के बाद घर लौट रहे थे. अचानक उपद्रवियों के एक दल ने उनपर हमला बोल दिया. इस हमले में राजाराम नस्कर नामक तृणमूल कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हुआ है. उसे जयनगर-कुलतली ग्रामीण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत गंभीर बनी हुई है. तृणमूल के स्थानीय नेताओं ने आरोप लगाया है कि घटना को भाजपा समर्थकों ने अंजाम दिया है. 

बीएसएफ ने 1.05 लाख की फेंसिडील बरामद की

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने उत्तर 24 परगना, मालदा और नदिया स्थित भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे अलग-अलग जगहों से फेंसिडील की करीब 464 बोतलें बरामद की हैं. फेंसिडील की कीमत करीब 1.05 लाख रुपये आंकी गयी हैं. तस्कर फेंसिडील की तस्करी बांग्लादेश में करने की फिराक में थे. बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को नदिया स्थित सीमा चौकी गेदे में बीएसएफ की एडहॉक एसबी-पांचवीं बटालियन के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास कुछ तस्करों की संदिग्ध हरकत को देखा.

इडी कार्यालय की जगह पंचायत चुनाव का प्रचार करने बर्दवान पहुंची सायोनी घोष

पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में आज इडी कार्यालय में तृणमूल की युवा नेता सायोनी घोष को पेश होना था. लेकिन वह पंचायत चुनाव में व्यस्त होने के कारण इडी कायार्लय नहीं गई. सूत्रों के मुताबिक उन्होंने इडी को पत्र भेज कर सूचित किया था कि चुनाव कार्य में व्यस्त होने के कारण वह बुधवार को इडी कार्यालय नहीं जा सकेंगी.

मेयर ने डेंगू की रोकथाम के लिए रेलवे को लिखा पत्र

टॉलीगंज रेल ओवर ब्रिज के दोनों तरफ कूड़े के ढेर में मच्छर के लार्वा पाये गये हैं. ऐसे में कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने रेलवे को पत्र लिख कर कूड़ा साफ करने का अनुरोध किया है. यह पत्र सियालदह डिविजन के डीआरएम रेलवे दीपक निगम को भेजा गया है. टॉलीगंज रेल ओवर ब्रिज के दोनों किनारे कचरे से भर गये हैं. वहां हाल ही में टूटे हुए मिट्टी के बर्तनों, प्लास्टिक की थैलियों में जमा पानी में मच्छर के लार्वा पाये गये हैं. नियमित जांच के दौरान निगम के वेक्टर कंट्रोल विभाग के अधिकारियों को लार्वा मिले. उन्होंने मामले की जानकारी अधिकारियों को दी.

एयरपोर्ट से 11 लाख के हीरे के साथ पकड़ा गया बांग्लादेशी

एक बांग्लादेशी यात्री कोलकाता एयरपोर्ट पर 11 लाख के हीरे के पकड़ा गया. उसके पास से 31.11 कैरेट के कुल 239 हीरे बरामद हुए हैं. बाजार में इसकी कीमत करीब 11 लाख 7200 रुपये बतायी जा रही है. हीरे जब्त करने के बाद यात्री को छोड़ दिया गया. एयरपोर्ट में प्रवेश करने के बाद जांच के दौरान उसके बैग में कुछ रैपर देख सुरक्षाकर्मियों को शक हुआ. इसके बाद उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गयी.

तृणमूल का आरोप : राज्यपाल अधिकार क्षेत्र का कर रहे हैं उल्लंघन

पश्चिम बंगाल में तृणमूल सरकार और राज्यपाल सीवी आनंद बोस के बीच पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही जुबानी जंघ शुरु हो गया है. गौरतलब है कि राज्यपाल सीवी आनंद बोस का हिंसा वाले इलाकों का दौरा कर रहे हैं. जिससे ऐसा माना जा रहा है कि तृणमूल को परेशानी होती नजर आ रही है. ऐसे में राज्यपाल के 'ग्राउंड जीरो मोड' पर कार्य करने पर तृणमूल सरकार ने कटाक्ष करते हुए राज्य चुनाव आयोग को तीन पन्नों का एक पत्र लिखा, जिसमें राज्यपाल सीवी आनंद बोस के उन क्षेत्रों के दौरे के खिलाफ शिकायत की गई, जहां 8 जुलाई के मतदान से पहले हिंसा की सूचना मिली थी. इसमें उन्होंने सीधा राज्यपाल की भूमिका पर सवाल खड़े किए हैं.

अभिषेक ने भाजपा को दी चुनौती

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही तृणमूल और भाजपा का एक दूसरे पर कटाक्ष करने का सिलसिला जारी हो गया है. तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत नारायणगढ़ तथा पूर्व मिदनापुर जिला अंतर्गत तमलुक में जमकर चुनाव प्रचार किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर हम पंचायत चुनाव में जीत हासिल करते है तो लक्ष्मी भंडार योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 2,000 रुपये कर देंगे. इसके साथ ही उन्होंने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजपा 12 राज्यों में सत्ता में है लेकिन अभी तक कहीं भी 'लक्ष्मी भंडार योजना' योजना लागू नहीं की गई है. लक्ष्मी भंडार योजना के तहत, पश्चिम बंगाल सरकार परिवार की महिला मुखियाओं को बुनियादी आय सहायता प्रदान करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें