26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में Maruti का ‘जलवा’! नए अवतार में आ रही ये पॉपुलर कार

मारुति सुजुकी स्विफ्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1197सीसी, 12 वॉल्व डीओएससी इंजन दिया गया है. यह इंजन 82 बीएचपी की पीक पॉवर और 108 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगाया है, जो 3.1 बीएचपी की पॉवर और 60 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है.

Maruti Suzuki Swift Hybrid Car: भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. कई दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां अपने पुराने मॉडलों को इलेक्ट्रिक, फेसलिफ्ट और हाइब्रिड एडिशन में पेश कर रही हैं. मारुति सुजुकी इंडिया स्विफ्ट की हाइब्रिड कार को बाजार में उतारने जा रही है. हालांकि, मारुति की सहयोगी कंपनी सुजुकी ने जापान मोबिलिटी शो 2023 में स्विफ्ट हाइब्रिड कार को पेश कर दिया है. इससे पहले, मारुति सुजुकी इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में स्विफ्ट हैचबैक के हाइब्रिड वर्जन से पर्दा उठा दिया है. आइए, जानते हैं कि आने वाले स्विफ्ट हाइब्रिड कार किन-किन फीचर्स से लैस होगी और इसकी खासियत क्या है.

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड का इंजन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1197सीसी, 12 वॉल्व डीओएससी इंजन दिया गया है. यह इंजन 82 बीएचपी की पीक पॉवर और 108 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगाया है, जो 3.1 बीएचपी की पॉवर और 60 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. यह हाइब्रिड सिस्टम सेल्फ चार्जिंग है, जो कार के स्टार्ट होते ही अपने आप चार्ज होने लगता है. हाइब्रिड सिस्टम की बैटरी को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती.

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड का माइलेज

अब अगर नई मारुति स्विफ्ट कार के माइलेज की बात करें, तो हाइब्रिड इंजन के साथ इसके माइलेज में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. जापान मोबिलिटी शो में पेश होने वाली नई स्विफ्ट के स्टैंडर्ड वैरिएंट की माइलेज 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर है, तो हाइब्रिड वेरिएंट की माइलेज करीब 25 किलोमीटर प्रति लीटर की हो सकती है.

Also Read: Kawasaki की ये बाइक ट्रायम्फ स्ट्रीट ट्रिपल का कर देगी गेम ओवर! धमाल मचाने आ गई भारत

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड का डिजाइन

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड के फ्रंट और रियर प्रोफाइल को पूरी तरह अपडेट कर दिया गया है. नए डिजाइन में यह कार पहले से अधिक मॉडर्न और अग्रेसिव दिख रही है. कार में नया फ्रंट ग्रिल, नया बंपर, बोनट, डुअल टोन अलॉय व्हील्स, ब्लैक्ड आउट ओआरवीएम, रूफ और पिलर दिए गए हैं. रियर में रिडिजाइन टेल गेट के साथ नए डिजाइन का एलईडी टेल लाइट, स्किड प्लेट और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं.

Also Read: स्वैपेबल बैटरी के साथ आ रही Honda की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, बजाज पल्सर को देगी टककर

मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड की कीमत

भारत के कार बाजार में नई मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड कार इसी जनवरी महीने में कभी भी लॉन्च की जा सकती है. यह जापानी मॉडल के समान इंजन और फीचर्स के साथ आएगी. हालांकि, इंजन की ट्यूनिंग में बदलाव किया जा सकता है, जिससे इसके पॉवर में अंतर हो सकता है. वहीं, भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 6.5 लाख रुपये से 6.7 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

Also Read: टोयोटा किर्लोस्कर की कारों पर टूट पड़े लोग, पीछे रह गई मारुति-महिंद्रा और हुंडई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें