34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Maruti Suzuki की आने वाली हाइब्रिड कार माइलेज में सबको देगी पछाड़, बाजार में होगी गेमचेंजर

मारुति की जापानी सहयोगी कंपनी सुजुकी ने स्पष्ट कर दिया है कि मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड में नया 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर एनए जेड12ई पेट्रोल इंजन के12सी यूनिट की जगह लेगा. इसे बेहतर फ्यूल इफीशिएंसी के लिए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ शामिल किया जाएगा.

Maruti Suzuki Swift Hybrid Mileage: मारुति सुजुकी इंडिया की हैचबैक कारों में सबसे लोकप्रिय मारुति स्विफ्ट है. यह उसकी टॉप सेलिंग कारों में से एक है. मारुति की जापानी सहयोगी कंपनी सुजुकी ने इसे 26 से 31 अक्टूबर तक टोक्यो में आयोजित स्विफ्ट के हाइब्रिड एडिशन को प्रदर्शित किया था. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि ऑटोमेकर इस कार को सितंबर 2024 के दौरान बाजार में उतार सकती है. बताया यह जा रहा है कि यह कार माइलेज के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मॉडलों को पीछे छोड़ देगी. इसके डायमेंशन और माइलेज से संबंधित डिटेल सामने आ गई है. बताया यह भी जा रहा है कि बाजार में स्विफ्ट के आने के बाद मारुति एक बार फिर नंबर-1 पोजीशन पर पहुंच जाएगी.

भारत में इन हाइब्रिड कारों ने इलेक्ट्रिक कारों को पछाड़ा

चालू वित्त वर्ष 2023-24 में लागातार तीन महीनों के दौरान बिक्री के मामले में हाइब्रिड कारों ने बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक कारों को पछाड़ दिया है. नई कार खरीदने वाले भारत के लोग कार बाजार में बिक्री के लिए मौजूद मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर, होंडा सिटी और टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस जैसी मुट्ठीभर हाइब्रिड कारों पर अधिक भरोसा कर रहे हैं. फ्यूल इफिशिएंट हाइब्रिड कारों की बढ़ती डिमांड इलेक्ट्रिक कारों द्वारा उत्पन्न सीमित रेंज और चार्जिंग बुनियादी ढांचे की चुनौतियों पर ग्राहकों की बढ़ती पर्यावरण जागरूकता और चिंता को रेखांकित करती है.

हाइब्रिड कारों की डिमांड बढ़ी

नवंबर महीने तक कुल तीन महीनों में हाइब्रिड कारों की कुल बिक्री 24,062 इकाई रही, जबकि इन्हीं तीन महीनों में 21,445 इलेक्ट्रिक कारें बेची गईं. सबसे बड़ी बात यह है कि इस समय बाजार में तकरीबन 16 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की जा रही है और कई कारें लॉन्च होने के कगार पर है, जबकि इतनी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक कारों के मुकाबले बाजार में केवल चार हाइब्रिड कारें ही मौजूद हैं.

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड का डायमेंशन

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड कार के डायमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 3860 एमएम है. यह पुरानी स्विफ्ट से करीब 15 एमएम अधिक लंबी है. वहीं, नई की चौड़ाई 1695 एमएम और ऊंचाई 1500 एमएम है. इसके पुराने मॉडल की चौड़ाई 1735 एमएम और ऊंचाई 1530 एमएम है. नए मॉडल की लंबाई 40 एमएम और ऊंचाई 30 एमएम कम है. नए और पुराने मॉडल का व्हीलबेस 2450 एमएम है.

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड का इंजन

मारुति की जापानी सहयोगी कंपनी सुजुकी ने स्पष्ट कर दिया है कि मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड में नया 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर एनए जेड12ई पेट्रोल इंजन के12सी यूनिट की जगह लेगा. इसे बेहतर फ्यूल इफीशिएंसी के लिए माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ शामिल किया जाएगा. माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी एमजेड और एमएक्स ट्रिम्स में उपलब्ध होगी, जबकि एक्सजी ग्रेड एक गैर-हाइब्रिड है. दूसरी कारों की तरह इसमें भी केवल सीवीटी ट्रांसमिशन मिलेगा. इसके सभी तीनों वैरिएंट को स्टैंडर्ड तौर पर फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ बाजार में उतारा जाएगा. जेडीएम-स्पेक मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड कार कनेक्ट टेलीमैटिक्स और एक ईपीबी (इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक) के साथ बाजार में उतारी जाएगी.

मारुति सुजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड का माइलेज

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड कार के माइलेज की जाए, तो इसका नॉन-हाइब्रिड सीवीटी का माइलेज 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर है, जबकि पुरानी स्विफ्ट एमटी का माइलेज 22.38 किलोमीटर प्रति लीटर है. कुल मिलाकर यह कि इसका माइलेज 1.02 किलोमीटर अधिक है. वहीं, मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड सीवीटी का माइलेज 24.5 किलोमीटर प्रति लीटर है. वहीं, पुरानी स्विफ्ट के एएमटी का माइलेज 22.56 किलोमीटर प्रति लीटर है. कुल मिलाकर यह कि मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड के नए मॉडल का माइलेज पुराने मॉडल से करीब 1.94 किलोमीटर प्रति लीटर अधिक है.

Also Read: Yamaha की इस बाइक पर ऑफरों की बारिश, Suzuki Gixxer 250 का पत्ता साफ!

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड के कलर्स

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड कुल 13 कलर्स ऑप्शन में आएगी, जिसमें 9 सिंगल-टोन और 4 डुअ-टोन कलर्स शामिल होंगे. इसके अलावा, इसमें मोनो-टोन शेड्स फ्रंटियर ब्लू पर्ल मेटैलिक, कूल येलो मेटैलिक, बर्निंग रेड पर्ल मेटैलिक, सुपर ब्लैक पर्ल, स्टार सिल्वर मेटैलिक, फ्लेम ऑरेंज पर्ल मेटैलिक, कारवां आइवरी पर्ल मेटैलिक, प्योर व्हाइट पर्ल और प्रीमियम सिल्वर मेटैलिक हैं. डुअल-टोन कलर्स स्कीम में ब्लैक रूफ के साथ ब्लू, ब्लैक रूफ के साथ रेड, ब्लैक रूफ के साथ यलो और ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट शामिल हैं.

Also Read: Kawasaki Ninja 400 खरीद पर गुड टाइम्स वाउचर बेनिफिट ऑफर, जानें कितने का हो रहा फायदा

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड का डिजाइन

मारुति सजुकी स्विफ्ट हाइब्रिड कार में इसके थर्ड जेनरेशन की तरह ही डेवलपिंग डिजाइन दिया गया है. इसके फ्रंट फेशिया पर अब ग्रिल के लिए एक न्यू डिजाइन के साथ क्रोम ग्रिल मिलता है, जबकि पुरानी कार में वाइड स्लैट्स थे. इसमें जालीदार डिजाइन अधिक है. प्रोफाइल में स्विफ्ट अपने लुक को बरकरार रखती है. इसके डोर, सेकेंड लाइन के हैंडल और व्हील्स के लिए नया डिजाइन देखने को मिलता है. केबिन में बड़े बदलाव की उम्मीद थी, लेकिन सुजुकी ने कई मौजूदा कम्पोनेंट को बरकरार रखते हुए अपग्रेड का रास्ता अपनाया है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील, बटन और टच सरफेस के साथ-साथ सेंटर कंसोल सभी को बरकरार रखा गया है, लेकिन एक नया डैशबोर्ड, एसी कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10-इंच का डिस्प्ले है. बाजार में इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, रेनो ट्राइबर, सिट्रोन यर3, टाटा पंच और हुंडई एक्सटर से होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें