28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hyundai की 16 लाख वाली SUV पर Mahindra की 8 लाख की ये कार भारी! जानें कौन कितना पावरफुल

महिंद्रा ने जून 2022 में स्कॉर्पियो-एन को भारत में लॉन्च किया था. बाजार में आने के बाद से ही स्कॉर्पियो-एन का परफॉर्मेंस काफी बेहतर रहा है. हुंडई अल्कजार बाजार में कुल छह वेरिएंट में आती है, जिसमें प्रेस्टीज, प्लैटिनम, प्रेस्टीज (ओ), प्लैटिनम (ओ), सिग्नेचर और सिग्नेचर (ओ) वेरिएंट शामिल है.

Mahindra Scorpio-N vs Hyundai Alcazar: भारत की कार निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक लग्जरी स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) को बाजार में उतार रही हैं. इनमें से कई एसयूवी कारें बेहतरीन परफॉर्मेंस के बल पर अपनी कंपनी की टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में शामिल हो गईं. कई ऐसी भी हैं, जो अपने समान एसयूवी कारों को टक्कर दे रही हैं. इन्हीं एसयूवी कारों में घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्कॉर्पियो-एन और दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई मोटर्स की अल्कजार का आपस में मुकाबला है. अगर आप भी इन दोनों कारों में किसी एक को चुनना चाहते हैं, तो आपके लिए कौन बेहतर हो सकता है? इसे जानने के लिए इन दोनों कारों की खासियत के बारे में जानते हैं.

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और हुंडई अल्कजार के वेरिएंट और कीमत

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जून 2022 में स्कॉर्पियो-एन को भारत में लॉन्च किया था. बाजार में आने के बाद से ही स्कॉर्पियो-एन का परफॉर्मेंस काफी बेहतर रहा है. इसकी वजह से फुल साइज एसयूवी के सेगमेंट में यह सबसे अधिक बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल हो गई. बाजार में महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन कुल पांच वेरिएंट में आती है, जिसमें जेड2, जेड4, जेड6, जेड8 और जेड8एल शामिल है. वहीं, इस फुल साइज एसयूवी की कीमतों के बारे में बात करें, तो एक्स-शोरूम में इसकी प्राइस करीब 8.1 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 15.5 लाख तक जाती है. स्कॉर्पियो-एन में फोर-व्हील ड्राइव है और इसे जेड4 से आगे के सभी मैनुअल वेरिएंट पर पेश किया गया है. ऑटोमेटिक वेरिएंट जेड8 और जेड8एल में यह केवल हाई-स्पेक दिया गया है.

Also Read: दिल्ली सरकार के अस्पताल में घटिया दवाइयों की आपूर्ति के मामले की होगी सीबीआई जांच, ‘आप’ ने कहा- स्वागत है

वहीं, अगर हुंडई अल्कजार की बात करें, तो यह कार बाजार में कुल छह वेरिएंट में आती है, जिसमें प्रेस्टीज, प्लैटिनम, प्रेस्टीज (ओ), प्लैटिनम (ओ), सिग्नेचर और सिग्नेचर (ओ) वेरिएंट शामिल है. भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 16.77 लाख रुपये से शुरू होकर 21.24 लाख तक जाती है.

Also Read: बिहार में पकड़ुआ विवाह का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और हुंडई अल्कजार का डाइमेंशन

अब अगर महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और हुंडई अल्कजार के डाइमेंशन की बात करें, तो अल्कजार की लंबाई 4500 मिमी, चौड़ाई 1790 मिमी, ऊंचाई 1675 मिमी और व्हीलबेस 2760 मिमी है. इस कार में 579 लीटर बूट स्पेस के साथ 200 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. वहीं, स्कॉर्पियो-एन में 180 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और 480 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

Also Read: कौन है शाहजहां शेख, जिसके ठिकानों पर छापा मारना ईडी अधिकारियों को पड़ गया महंगा

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और हुंडई अल्कजार के फीचर्स

हुंडई अल्कजार फीचर्स की बात करें, तो अल्कजार में 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक, एक लेन चेंज कैमरा, एक 360-डिग्री कैमरा, मिडिल-रो मिलता है. इसके अलावा, इसमें सन शेड्स, एक पैनोरमिक सनरूफ, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट माउंट, वायरलेस फोन चार्जिंग और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिए गए हैं.

Also Read: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका ही नहीं, कई और टेस्ट मैच भी हुए हैं दो दिन में खत्म, देखें पूरी लिस्ट

वहीं, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के फीचर्स की बात करें, तो इस एसयूवी में एड्रेनोएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट और रियर कैमरा, ऑटो स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल और वायरलेस के साथ 8 इंच की टच-स्क्रीन दिए गए हैं. इसके अलावा, इसमें चार्जिंग प्वाइंट, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, 12-स्पीकर 3डी सोनी साउंड सिस्टम और कनेक्टेड कार जैसे फीचर्स भी शामिल हैं.

Also Read: रतन टाटा की इस माइक्रो एसयूवी ने रिकॉर्ड पर मारा Punch! रच दिया इतिहास

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और हुंडई अल्कजार के इंजन

हुंडई ने अल्कजार को दो इंजन विकल्पों में पेश किया है, जिसमें एक 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन जो 115 hp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है और वहीं, इसका दूसरा इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. इसका दूसरा इंजन 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 158 एचपी की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. पेट्रोल इंजन को दो गियरबॉक्स एक 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी ऑप्शन मिले हैं.

Also Read: अयोध्या में Tata की ये ईवी कार, अतिथियों का करेगी सत्कार! CM Yogi ने तैनात किए 15 गाड़ी

वहीं, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में भी दो इंजन विकल्प मिलते हैं, जिनमें एक 2.0 टर्बो-पेट्रोल और एक 2.2 डीजल है. इसमें दूसरा इंजन ड्युअल ट्यून वाला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल क्रमशः मैनुअल और ऑटोमेटिक वेरिएंट में 203एचपी और 370 एनएम और 380 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, 2.2 डीजल इंजन लो ट्यून में 132एचपी और 300एनम का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि हाई ट्यून में यह 175 एचपी और 370 एनएम (मैनुअल) और 400 एनएम (ऑटोमेटिक) का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके गियरबॉक्स विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक शामिल है. स्कॉर्पियो-एन मानक के रूप में रियर-व्हील ड्राइव के साथ आता है, लेकिन हाई-स्पेक डीजल वेरिएंट 4×4 सिस्टम के साथ भी उपलब्ध हैं.

Also Read: Mahindra Thar पर फैमिली के साथ दिखाई दी Pop Star दुआ लिपा, आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें