14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारसिर्फ एक खरोंच बिगाड़ देगी आपकी कार की खूबसूरती है, इन उपायों से रखें कार को स्क्रैच फ्री!

सिर्फ एक खरोंच बिगाड़ देगी आपकी कार की खूबसूरती है, इन उपायों से रखें कार को स्क्रैच फ्री!

गाड़ी में लगी खरोंच एक ऐसी चीज है जो एक गले में फांस की तरह चिपक जाती है. और अगर एक बार आपको पता चल गया कि कार में खरोंच कहां लगी है तो फिर आप उस जगह को अपनी आंखों से देखने से बचते हैं. आज हम आपको कार की सरफेस पर लगी खरोंचों को घर बैठे हटाने का तरीका बाताएंगे

Just one scratch will spoil the beauty of your car make your car scratch free with these trics

कार पेंट में स्क्रैच लगने की कई वजहें हो सकती हैं कार एक्सीडेंट, गुंडागर्दी, गलत तरीके से पार्किंग और पार्किंग लॉट में हुई दुर्घटनाएं के कारण आपकी कार के उत्तम पेंट पर एक या दो स्क्रैच पड़ सकते हैं, जहाँ स्क्रैच आपकी कार की छवि ख़राब कर देते हैं, किसी बॉडी शॉप को नए कार पेंट या हलके से काम के लिए संपर्क करना महंगा साबित हो सकता है आप टूथपेस्ट, छोटे स्क्रैच के लिए स्क्रैच रिमूवल प्रोडक्ट के इस्तेमाल, या गहरे स्क्रैच के लिए सैंडिंग और दोबारा से पेंट करके स्क्रैच को हटा सकते हैं

Also Read: Upcoming Budget Cars: 2024 शुरू होते ही 10 लाख की बजट वाली ये तीन कारें मचाएंगी धूम!

स्क्रैच के ऊपर अपना नाखून चला कर देखें की क्या वह गहरे हैं या हलके:

अगर आपका नाखून स्क्रैच को पकड़ नहीं पाता, तो वो सतह के ऊपर हैं और टूथपेस्ट का प्रयोग ऐसे में उत्तम रहेगा . अगर आपका नाखून उसे पकड़ पाता है, तो वह गहरा है और आपको प्रोफेशनल स्क्रैच रिमूवल प्रोडक्ट की सहायता लेनी चाहिए.

स्क्रैच लगे स्थान को धो कर सुखा लें:

स्क्रैच को टूथपेस्ट लगाने से पहले, ये देख लें की वो स्थान पूरी तरह से साफ़ है . उस स्थान पर गंदगी और मिटटी लगाने से स्क्रैच और ख़राब हो सकते हैं .

  • आप कार को किसी कार वाश पर ले जा सकते हैं या खुद भी वाश कर सकते हैं .

  • अपनी कार को खुद धोने के लिए, होज़ से स्प्रे करके उसे पूरा गीला कर लें और फिर अधिकतर गंदगी और धूल को हटा लें . फिर, एक बड़े स्पंज या कार वाशिंग ब्रश की मदद से कार के लिए बनाये गए साबुन को उस पर लगायें . साबुन को कार की सतह पर अच्छे से लगायें और फिर होज़ से उसे धो दें . एक साफ़, सूखी तौलिये से कार को सुखा दें .

गीली माइक्रो फाइबर तौलिये पर एक चौथाई साइज़ का टूथपेस्ट लगायें:

  • आपकी माइक्रो फाइबर तौलिया इतनी भिगोयें की वह अच्छे से गीली हो जाए .

  • फिर उस तौलिये पर एक चौथाई साइज़ का टूथपेस्ट लगायें, पर स्क्रैच की साइज़ के ऊपर निर्भर आप ज्यादा मात्रा भी ले सकते हैं .

  • वैसे तो वाइटनिंग टूथपेस्ट सर्वोत्तम रहते हैं, पर आप किसी भी उपलब्ध टूथपेस्ट से इन स्क्रैच को हटा सकते हैं .

  • आपको ये टूथपेस्ट किसी नर्म, साफ़, माइक्रोफाइबर की तौलिये से लगानी होंगी ताकि टूथपेस्ट के रगड़ने से और नुकसान नहीं हो.

गोलाकार में स्क्रैच पर टूथपेस्ट को रगड़ें:

माइक्रो फाइबर कपड़े पर हल्का दबाव डाल कर उन्हें गोलाकार में घुमा कर सभी स्क्रैच को ढक लें . ऐसा तब तक करें जब तक सारा टूथपेस्ट सतह पर सही से ना फैल जाए . आपको टूथपेस्ट लगाते समाय थोड़ा दबाव लगाना होगा पर देख लें की ज्यादा जोर नहीं लगा दें.

अधिक टूथपेस्ट को धो दें:

एक बार आपने सभी स्क्रैच पर टूथपेस्ट लगा दिया, कहीं अधिक टूथपेस्ट लग गया हो तो उसे धोकर हटा दें . अपने कार पर होज़ की मदद से पानी डालें और फिर माइक्रो फाइबर तौलिये से उस हिस्से को सुखा दें . आप गीली माइक्रो फाइबर तौलिये से भी अधिक टूथपेस्ट को साफ़ कर सकते हैं.

इस प्रक्रिया को दो बार और दोहराएं:

  • आपको सतह पर लगे स्क्रैच को टूथपेस्ट को हटाने के लिए एक से ज्यादा बार इसका प्रयोग करना पड़ सकता है .

  • उस हिस्से को जांचें की क्या अब भी वहां स्क्रैच दिख रहे हैं और अगर हाँ तो ज़रुरत के मुताबिक प्रक्रिया को एक या दो बार दोहराएं .

  • ये ध्यान रहे की आप 3 से ज्यादा बार इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि ऐसा करने से कार के पेंट को नुकसान पहुँच सकता है.

Also Read: Sell Car Online: यूज़्ड कार बेचने का सबसे आसान और सटीक तरीका, मिलेगी बेहतर कीमत!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें