36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गिरिडीह को जल्द मिलेगी चलंत फॉरेंसिक लैब की सौगात, विभिन्न कांडों के उद्भेदन में पुलिस को मिलेगी सहूलियत

एक्सप्लोसिव और रासायनिक जांच के लिए अब गिरिडीह पुलिस को सैंपल बाहर नहीं भेजना पड़ेगा. गिरिडीह में बहुत जल्द चलंत फॉरेंसिक लैब काम करना शुरू कर देगा.

मृणाल कुमार, गिरिडीह : एक्सप्लोसिव और रासायनिक जांच के लिए अब गिरिडीह पुलिस को सैंपल बाहर नहीं भेजना पड़ेगा. गिरिडीह में बहुत जल्द चलंत फॉरेंसिक लैब काम करना शुरू कर देगा. इसे लेकर गिरिडीह में एक सहायक निदेशक की प्रतिनियुक्ति भी हो गयी है. तीन से चार दिनों के अंदर लैब तैयार हो जायेगा और 10 दिनों के अंदर फॉरेंसिक की टीम काम करना शुरू कर देगी. फॉरेंसिक टीम के गिरिडीह में काम करने से गिरिडीह पुलिस को कई गंभीर कांडों के उद्भेदन में सहूलियत मिलेगी और जांच भी जल्द पूरा हो सकेगा. समाहरणालय स्थित नये भवन में पुलिस अधीक्षक के कार्यालय के ऊपर एक कमरे में फॉरेंसिक टीम काम करेगी. इसे लेकर गिरिडीह पुलिस द्वारा टीम को सारे संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है.

घटनास्थल भी जायेगी टीम, करेगी त्वरित जांच

फॉरेंसिंक टीम के गिरिडीह में काम शुरू करने के साथ ही विभिन्न गंभीर कांडों के उद्भेदन में गिरिडीह पुलिस को काफी लाभ मिलेगा और पुलिस जल्द से जल्द गंभीर मामलों का खुलासा कर पायेगी. टीम में शामिल अधिकारी और कर्मी न सिर्फ लैब में काम करेंगे बल्कि टीम घटनास्थल भी जायेगी और बारिकी से मामले की जांच-पड़ताल करेगी. टीम में शामिल कर्मियों को किट भी उपलब्ध कराया जायेगा. ताकि गंभीर मामलों का खुलासा तुरंत हो सके. बताया जाता है कि फिलहाल यह टीम एक्सप्लोसिव समेत रासायनिक जांच करेगी.

कांडों के उद्भेदन में मिलेगा लाभ : एसपी

गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि गिरिडीह में चलंत फॉरेंसिंक लैब के सफल संचालन के लिए फिलहाल एक सहायक निदेशक अजय भगत की गिरिडीह में प्रतिनियुक्ति हुई है. बहुत जल्द ही फॉरेंसिंक लैब का सफल संचालन गिरिडीह में शुरू हो जायेगा. लैब से गिरिडीह पुलिस को काफी लाभ मिलेगा. एसपी श्री शर्मा ने बताया कि पहले सैंपल जांच के लिए रांची एफएसएल भेजना पड़ता था, लेकिन अब गिरिडीह में ही इसकी जांच हो सकेगी और निश्चित रूप से कांड के उद्भेदन में पुलिस को अब कम समय लगेगा.

Also Read: गिरिडीह : बाल विवाह एवं महिला हिंसा के खिलाफ बच्चों को किया जागरूक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें