31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फ्रेंच कपल ने आगरा में की हिन्दू रीति-रिवाज से शादी, इंग्लिश में समझे सात वचन, बोले- पॉजिटिव एनर्जी महसूस हुई

आगरा में फ्रांस से आए एक दंपत्ति ने हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार शादी की. फ्रेंच मूल के दंपत्ति पहले ही लव मैरिज कर चुका था, लेकिन हिंदू मैथेलॉजी और भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर दोनों ने प्रेम की नगरी में अग्नि को साक्षी मानकर एक-दूसरे के साथ सात जन्मों तक साथ निभाने की कसमें खाईं.

ताजनगरी आगरा (Agra) में फ्रांस (France) से आए एक दंपत्ति ने हिंदू रीति-रिवाज (Hindu Customs for Marriage) के अनुसार शादी की. फ्रेंच मूल के दंपत्ति पहले ही लव मैरिज (Love Marriage) कर चुका था, लेकिन हिंदू मैथेलॉजी (Hindu Mythology) और भारतीय संस्कृति (Indian Culture) से प्रभावित होकर दोनों ने प्रेम की नगरी में अग्नि को साक्षी मानकर एक-दूसरे के साथ सात जन्मों तक साथ निभाने की कसमें खाईं. दरअसल, भारत भ्रमण पर निकले फ्रांस निवासी इसकेंदर (Iskander) (31) और बसमा (Basma) (29) का ताजगंज (Tajganj) के केसर रेस्टोरेंट (Kesar Restaurant) में विवाह संपन्न कराया गया. रेस्टोरेंट संचालक जावेद अली (Javed Ali) ने बताया कि दोनों पेरिस में नौकरी करते हैं. जयपुर से इसकेंदर ने फोन पर आगरा में हिन्दू रीति-रिवाज से विवाह रचाने की इच्छा जाहिर की. दोनों रविवार को आगरा पहुंचे थे. ताजमहल का दीदार करने के बाद अग्नि को साक्षी मानकर दोनों ने शादी रचाई. दोनों को किनारी बाजार से कपड़ों की खरीदारी करवाई गई. बसमा ने खुद के लिए साड़ी ली, जबकि इसकेंदर ने शेरवानी पसंद की. दोनों ने पारंपरिक परिधानों में शादी की. फ्रेंच मूल के दंपत्ति ने शादी की रस्मों को पहले इंग्लिश में समझा. ताजगंज के पंडित सूरज शर्मा (Pandit Suraj Sharma) ने दोनों को इंग्लिश में हर रस्म समझाई. इसकेंदर ने मांग भरी, मंगलसूत्र पहनाया, अग्नि कुंड के 7 फेरे लिए. हर फेरे पर पढ़े जाने वाले श्लोक को उन्होंने इंग्लिश में समझा. बसमा का कन्यादान मैंने ही किया है.

Also Read: UP News: सपा ने दुद्धी विधानसभा उपचुनाव में विजय सिंह गोंड़ को घोषित किया प्रत्याशी, जानें इनके बारे में
इंडिया में पॉजिटिव एनर्जी महसूस की- इसकेंदर और बसमा

वहीं इसकेंदर और बसमा का कहना है कि हम लोगों 29 जुलाई को लव मैरिज की थी. इसके बाद हम लोगों ने भारत संस्कृति के बारे में पढ़ा. इंडिया आने के बाद एक पॉजिटिव एनर्जी महसूस की. ये हमारी इच्छा थी कि भारत में हम दोबारा शादी करें. जब हमने इंटरनेट पर सर्च किया, तो समझ आया कि दोबारा शादी के लिए आगरा से अच्छा कोई शहर नहीं हो सकता है. आगरा में ही शाहजहां ने अपनी पत्नी के लिए ताजमहल बनवाया, जो मोहब्बत की सबसे सुंदर निशानी है. इस शहर में शादी करने से हम अपने रिश्ते को एक नया रंग देंगे. बता दें कि इसकेंदर और बसमा मंगलवार को दिल्ली जाएंगे. दिल्ली से वाराणसी पहुंचेंगे, जहां बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद लेंगे. गंगा किनारे की आरती देखेंगे. उसके बाद फ्रांस वापस जाएंगे.

Also Read: सीएम योगी ने आगरा के बटेश्वर में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का किया अनावरण, हेलिकॉप्टर सेवा भी हुई शुरू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें