1. home Hindi News
  2. top stories
  3. farmers tractor rally latest updaets popular poet kumar vishawas upset on violence in tractor rally in delhi tells about four steps for success protest abk

Farmers Tractor Rally: ट्रैक्टर रैली में हिंसा पर कुमार विश्वास दुखी, आंदोलन की सफलता के लिए बताए चार सूत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ट्रैक्टर रैली में हिंसा पर कुमार विश्वास दुखी, आंदोलन की सफलता के बताए चार सूत्र
ट्रैक्टर रैली में हिंसा पर कुमार विश्वास दुखी, आंदोलन की सफलता के बताए चार सूत्र
सोशल मीडिया

Farmers Tractor Rally Updaets: दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर रैली (Farmers Tractor Rally) में हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला. कई जगहों से हिंसक फोटो और वीडियो सामने आए. आईटीओ में आंदोलनकारी किसानों ने पुलिसकर्मियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की. कई जगह से झड़प और बैरिकेडिंग तोड़ने की खबरें आई. इसी बीच जाने-माने कवि कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने खास मैसेज दिया.

आंदोलन की सफलता के चार सूत्र

कुमार विश्वास ने मंगलवार को दो ट्वीट किए. पहले ट्वीट में उन्होंने आंदोलन की सफलता के चार सूत्र बताए. जबकि, दूसरे ट्वीट में हिंसा करने वालों की मनोदशा पर चोट किया.

  • आंदोलन का उद्देश्य आखिरी आदमी तक सही-सही समझा पाना.

  • आंदोलन के कुछ सर्वसम्मति से बने मानक चेहरे होने.

  • आंदोलन की गति सत्ता विरोध से किसी भी हाल में देशविरोधी न होने देना.

  • राष्ट्रीय संपत्ति, राष्ट्रीय मनोबल पर चोट न करना.

हिंसा से लोकतंत्र की गरिमा धूमिल

दूसरे ट्वीट में कवि कुमार विश्वास ने किसानों की ट्रैक्टर रैली पर अपनी बातें रखी. कुमार विश्वास ने लिखा संविधान की मान्यता के पर्व पर देश की राजधानी के दृश्य लोकतंत्र की गरिमा को चोट पहुंचाने वाले हैं. याद रखिए देश का सम्मान है तो आप हैं. हिंसा लोकतंत्र की जड़ों में दीमक के समान है, जो लोग मर्यादा के बाहर जा रहे हैं, वे अपने आंदोलन व अपनी मांग की वैधता व संघर्ष को खत्म कर रहे हैं.

लाल किले के पास किसानों का प्रदर्शन

कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर किसानों का जारी आंदोलन ट्रैक्टर रैली तक पहुंचा. मंगलवार को किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर लेकर दिल्ली में दाखिल हो गए. पहले किसानों ने दिल्ली में दिल जीतने की बात कहते रहे. ट्रैक्टर रैली में किसानों का हिंसक प्रदर्शन दिखा. बड़ी संख्या में किसान लाल किले के पास ट्रैक्टर लेकर पहुंचे. कई जगहों पर किसान-पुलिस में संघर्ष देखा गया.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें