16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरSaroj Khan Death : जब कैटरीना की वजह से सरोज खान का छिन गया था काम...

Saroj Khan Death : जब कैटरीना की वजह से सरोज खान का छिन गया था काम…

सबकी चहेती ‘मास्टरजी' सरोज खान के चले जाने से पूरा फिल्म जगत शोक में डूबा हुआ है. अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, शाहरूख खान और अन्य बड़े अभिनेता इस शोक की घड़ी में याद कर रहे हैं कि कैसे उनके करियर में मास्टरजी ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया .

मुंबई : मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान के साथ कैटरीना कैफ ने काम करने से मना कर दिया था. सरोज खान के पास लंबे समय से काम नहीं था ऐसे में उन्हें फिल्म मिली जिसका नाम था ठग्स ऑफ हिंदुस्तान. कोरियोग्राफर सरोज खान ने एक इंटरव्यू मे इस विषय पर विस्तार से बातचीत की थी इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘अब के डांस के हालात को देखते हुए मैं इंडस्ट्री के लिए कुछ अच्छा करना चाहती हूं. मैं ऐक्ट्रेसेस को जज नहीं कर सकती क्योंकि मैंने उन्‍हें सिर्फ गानों में देखा है जिसे दूसरे कोरियोग्राफ करते हैं.

कैटरीना देखने में अच्छी लगती है मुझे भी उनके साथ काम करने का मौका मिला था. मैं फिल्‍म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में काम करने वाली थी लेकिन जैसे ही शूट शुरू होने वाला था, उन्होंने मेकर्स से कहा कि वह बिना रिहर्सल के गाने को नहीं शूट करेंगी. इसके बाद मेरा काम प्रभुदेवा को दे दिया गया.

Also Read: Saroj Khan Death : ये थीं सरोज खान की आखिरी पोस्ट, जानिए क्या लिखा था सुशांत के बारे में…

इस मौके को अपने हाथ से जाने के लिए उन्होंने कैटरीना कैफ को जिम्मेदार ठहराया था. सरोज खान के बॉलीवुड में कई चेहते कलाकार थे. उनकी वजह से कई अभिनेत्रियों ने डांस के क्षेत्र में दर्शकों के दिल में अपनी अलग पहचान बनायी.

लंबे समय से बॉलीवुड में काम कर रहीं सरोज खान को काम नहीं मिल रहा था. सबकी चहेती ‘मास्टरजी’ सरोज खान के चले जाने से पूरा फिल्म जगत शोक में डूबा हुआ है. अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, शाहरूख खान और अन्य बड़े अभिनेता इस शोक की घड़ी में याद कर रहे हैं कि कैसे उनके करियर में मास्टरजी ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया .

खान का दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार की सुबह निधन हो गया. वह 71 साल की थीं. अपने चार दशक के करियर में उन्होंने 2000 से अधिक गीतों की कोरियोग्राफी की, जिनमें फिल्म ‘देवदास’ का ‘डोला रे डोला’, ‘तेजाब’ का ‘एक दो तीन’ और ‘जब वी मेट’ का ‘ये इश्क हाय’ जैसे हिट गीत शामिल हैं.

एक वक्त में खान के साथ लंबे समय तक काम करने वाली माधुरी ने कहा कि वह अपनी ‘‘दोस्त” और ‘‘गुरु” के जाने से दुखी हैं जिन्होंने उनकी क्षमताओं को पहचानने में मदद की थी. माधुरी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं अपनी दोस्त और गुरु सरोज खान के निधन से बहुत दुखी हूं. नृत्य में अपनी पूरी प्रतिभा दिखाने में मदद के लिए मैं हमेशा उनकी शुक्रगुजार रहूंगी.

दुनिया ने एक शानदार प्रतिभाशाली शख्सियत को खो दिया है. मैं आपको याद करुंगी. परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें सरोज जी.” अमिताभ बच्चन ने मास्टरजी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने ‘‘इंडस्ट्री को ताल, लय, स्टाइल और डांस का ग्रेस दिया है.” उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी और खान की एक तस्वीर भी साझा की है. खान को अपने जीवन का सबसे प्रेरणादायी व्यक्ति बताते हुए शाहरूख खान ने कहा कि बॉलीवुड में मास्टरजी उनकी पहली मास्टर थीं.

शाखरुख ने ट्वीट किया है, ‘‘फिल्मी दुनिया में मेरी पहली शिक्षक. उन्होंने मुझे घंटों सिखाया कि फिल्मों में नाचना कैसे है. मेरे जीवन की सबसे प्रेरक और प्रेम करने वाली महिला थीं. हम आपको बहुत याद करेंगे सरोज जी. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे. मेरा ख्याल रखने के लिए धन्यवाद.” सुपरस्टार अक्षय कुमार ने खान के निधन को इंडस्ट्री के लिए ‘‘भारी क्षति” बताया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सुबह-सुबह यह दुखद खबर मिली कि दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान जी नहीं रहीं. उन्होंने नृत्य को इतना आसान बनाया कि हर कोई नाच सकता है. फिल्म जगत के लिए भारी क्षति. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें.”

खान 1987 में आयी शेखर कपूर की हिट फिल्म ‘‘मिस्टर इंडिया” के श्रीदेवी पर फिल्माए ‘‘हवा हवाई” गाने से फिल्मी जगत में आयी थीं. फिल्म निर्माता ने भी कोरियोग्राफर को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने अभिनेत्रियों की एक पीढ़ी को परिभाषित किया. निश्चित तौर पर सरोज खान के बिना मिस्टर इंडिया ऐसी फिल्म नहीं बनती. श्रीदेवी के साथ अभ्यास करते हुए आपको उनका नृत्य देखना चाहिए था.

वह मंत्रमुग्ध कर देने वाला था. और क्या ऊर्जा! आप पूरी रात शूटिंग करें फिर भी वह ताजगी के साथ लगातार मुस्कुराती और नाचती रहती थीं.” करीना कपूर ने इंस्टाग्राम पर खान के साथ एक तस्वीर साझा की. करीना ने खान की कोरियोग्राफी में ‘जब वी मेट’ फिल्म का ‘‘यह इश्क हाय” हिट गीत दिया था.

अभिनेत्री ने तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा, ‘‘मास्टरजी हमेशा मुझे बोलती थी कि ‘अगर आप अपने पैर नहीं थिरका सकते थे तो अपने चेहरे पर हावभाव लाओ.’ उन्होंने मुझे नाच का लुत्फ उठाने, मुस्कुराने और आंखों के जरिए मुस्कुराना सिखाया. उनकी जगह कोई नहीं ले सकता…हम कलाकारों और जो भी उन्हें प्यार करता था उनके लिए नाच और हाव-भाव अब पहले की तरह नहीं हो सकते. आपको बहुत प्यार मास्टरजी.” अभिनेत्री काजोल का कहना है कि सरोज खान सबसे अच्छी कोरियोग्राफर थीं और उन्होंने मास्टरजी से काफी कुछ सीखा है.

सरोज खान के साथ अपनी पुरानी तस्वीर इंस्बग्राम पर साझा करते हुए काजोल ने लिखा है, ‘‘वह जो भी कहना चाहती थीं, वह उनके चेहरे और हाव-भाव में साफ दिखता था.” उन्होंने लिखा है, ‘‘उम्र होने के बाद भी जब मैं उनसे मिलती, उनके चेहरे पर वही शरारत, प्यार और अपने काम के लिए लगाव देखती. सरोज जी आपको ढेर सारा प्यार. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे.” कोरियोग्राफर फराह खान ने कहा कि वह उन अनगिनत कलाकारों में से एक हैं जो खान के काम से प्रेरित हुए. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सरोज जी अल्लाह आपकी आत्मा को शांति दें…आप मेरे समेत कई लोगों के लिए प्रेरणा थीं.

शानदार गीतों के लिए आपका शुक्रिया.” कोरियोग्राफर से फिल्म निर्माता बने रेमो डिसूजा ने कहा, ‘‘ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें सरोज जी. आप याद आएंगी…नृत्य समुदाय के लिए भारी क्षति.” अभिनेत्री तापसी पन्नू ने कहा कि वह अनुभवी कोरियोग्राफर के साथ काम करने की यादों को हमेशा संजोकर रखेंगी. तापसी ने ट्वीट किया, ‘‘कम से कम मुझे आपके साथ नाचने का मौका तो मिला था.

मैं उन यादों को संजोकर रखूंगी. हमने एक और सितारा खो दिया. आपके गीतों से हर लड़की आपको हमेशा-हमेशा के लिए याद रखेगी.” अभिषेक बच्चन ने याद किया कि किसी फिल्म के लिए उनके पहले गीत की कोरियोग्राफी खान ने की थी और उन्होंने उनसे काफी कुछ सीखा था. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरे पहले गीत की कोरियोग्राफी सरोज जी ने की थी. और इसके बाद कई और गीतों की कोरियोग्राफी की.

आपने मुझे काफी कुछ सिखाया. मैं आपको याद करुंगा सरोज जी.” फिल्म निर्देशक हंसल मेहता ने लिखा, ‘‘एक युग खत्म हुआ. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें सरोज खान.” निमरत कौर ने कहा कि इंडस्ट्री में ऐसा कोई नहीं होगा जो अपने जीवन में खान जैसा कर सकें. उन्होंने कहा, ‘‘सरोज जी के नाम ने मेरे जीवन में ‘कोरियोग्राफर’ शब्द से परिचय कराया. एक ऐसी प्रतिभा जिन्होंने अपने शानदार काम से सितारों और संगीत को अमर कर दिया.

उनके प्रियजन को दुख की इस घड़ी से उबरने की हिम्मत मिलें. अब फिर कोई उनके जैसा दिग्गज नहीं होगा.” अनुभवी अभिनेत्री शबाना आजमी ने खान को फिल्म जगत के सबसे ‘‘कुशल कोरियोग्राफरों” में से एक बताया. जेनेलिया देशमुख ने कहा कि वह दिग्गज कलाकार के साथ काम करके गर्व महसूस करती हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें सरोज जी.

मैं भगवान का शुक्रिया अदा करती हूं कि मुझे आपके साथ काम करने का मौका मिला. परिवार के प्रति संवेदनाएं.” अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने ट्वीट किया, ‘‘सुबह आंख खुलते ही दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान के निधन की दुखद खबर मिली. उनके शानदार नृत्य ने बहुत कम उम्र में मुझे प्रेरित किया. आपकी जगह कोई नहीं ले सकता.” रकुल प्रीत सिंह ने शोक जताते हुए कहा कि खान के साथ काम करने का उनका सपना अब कभी पूरा नहीं होगा. फिल्म निर्माता संजय गुप्ता ने कहा कि उन्होंने खान के साथ काम करते हुए काफी कुछ सीखा. फिल्म निर्माता कुणाल कोहली ने टि्वटर पर कहा, ‘‘सरोज खान मेरी प्रिय मास्टरजी. म्यूजिक वीडियो से लेकर फिल्मों तक हमारा साथ में लंबा सफर रहा. अब आप मुझे छोड़कर चली गई.” तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी खान पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं.

सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें पिछले शनिवार को बांद्रा के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां उनकी कोविड-19 की जांच भी की गई, जिसकी रिपोर्ट में उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई. उनके परिवार में बेटा राजू खान और बेटी सुकैना खान हैं. उनकी बेटी सुकैना खान ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘सुबह करीब सात बजे उन्हें सुपुर्द-ए-ख़ाक किया गया. तीन दिन बाद एक प्रार्थना सभा रखी जाएगी.”

Posted By – Pankaj Kumar Pathak

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें