28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar BSSTET 2023 Admit Card: इस दिन जारी होंगे बिहार एसटीईटी डमी एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Bihar BSSTET 2023 Admit Card: बिहार में विशेष शिक्षक पात्रता की परीक्षा ली जाएगी. इसके लिए 29 नवंबर को डमी एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. परीक्षार्थी इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे. इससे अभ्यर्थियों को काफी फायदा पहुंचेगा.

Bihar BSSTET 2023 Admit Card: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (BSSTET) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी है. बिहार बीएसएसटीईटी एडमिट कार्ड 2023 29 दिसंबर से 3 जनवरी तक उपलब्ध होगा. जिन उम्मीदवारों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे बीएसएसटीईटी डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड 2023 आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com से.

Also Read: NIFT Registration 2024: इस तारिख को समाप्त होगा निफ्ट के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए कहां और कैसे कर सकेंगे अप्लाई

यदि उम्मीदवार डमी एडमिट कार्ड में श्रेणी बदलना चाहते हैं तो उन्हें सुधार शुल्क का भुगतान करना होगा. उम्मीदवारों को सिंगल पेपर के लिए 200 रुपये और दोनों पेपर के लिए 300 रुपये का भुगतान करना होगा. जो उम्मीदवार भुगतान करने में विफल रहेंगे, उन्हें उनका मूल बीएसएसटीईटी 2023 एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बीएसएसटीईटी 2023 डमी एडमिट कार्ड में संपादन के किसी भी अनुरोध पर 3 जनवरी 2024 के बाद विचार नहीं किया जाएगा. बीएसएसटीईटी 2023 परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट है. कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक मिलेगा.

CBT मोड से परीक्षा का आयोजन

बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए ली जाएगी. इसके लिए सिलेबस को तय किया गया है. पेपर- एक के अंतर्गत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक के लिए सिलेबस तय है. इसके तहत आने वाले विषयों की परीक्षा ली जाएगी. पेपर एक और दो में 100 प्रश्नों को तय किया गया है. शिक्षक कला एवं अन्य दक्षाओं से 50 अंकों के प्रश्न किए जाएंगे. कुल 150 अंकों के प्रश्न होंगे. सीबीटी मोड से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसमें परीक्षार्थियों को पास होने पर फायदा मिलेगा. पेपर – एक के साथ ही दो में पास होने पर अभ्यर्थियों के लिए सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. पूरे जीवन भर के लिए यह सर्टिफिकेट मान्य होगा.

Also Read: MPhil मान्यता प्राप्त डिग्री नहीं, यूनिवर्सिटीज इसमें दाखिले तुरंत रोकें: UGC

बीएसएसटीईटी 2023 डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार इन स्टेप्स का पालन कर सकते हैं.

आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं.

स्टेप 1: होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है “SSTET 2023 dummy admit card”

स्टेप 2: आपको एक नए लॉगिन पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा.

स्टेप 3: अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें.

स्टेप 4: बीएसएसटीईटी 2023 डमी एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

स्टेप 5: आगे के संदर्भ के लिए बीएसएसटीईटी 2023 डमी एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट डाउनलोड करें और ले लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें