21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डBharat Bandh: झारखंड के गोइलकेरा में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर किया बम विस्फोट, जहां-तहां रोके गए ट्रेन

Bharat Bandh: झारखंड के गोइलकेरा में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर किया बम विस्फोट, जहां-तहां रोके गए ट्रेन

झारखंड में नक्सलियों के भारत बंद का असर दिखने लगा है. बंद शुरू होने से पहले ही नक्सलियों ने गोइलकेरा में रेलवे ट्रैक उड़ा दिए हैं. रेलवे ट्रैक पर विस्फोट होने से चक्रधरपुर रेल मंडल में हड़कंप मच गया. सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेनों के परिचालन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

गोइलकेरा (पश्चिमी सिंहभूम), संजय पांडे : हावड़ा-मुंबई मुख्य रेल मार्ग के गोइलकेरा पोसैता सेक्शन अंतर्गत नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक उड़ा दिया. घटना गुरुवार देर रात की है. बता दें कि आज, 22 दिसंबर को नक्सलियों का भारत बंद है, लेकिन बंद शुरू होने से पहले ही नक्सलियों ने गोइलकेरा पोसैता सेक्शन अंतर्गत कारो ब्रिज के समीप पोल संख्या 356/29ए के सामने तीसरी रेल खंड की पटरी को उड़ा दिया. पटरी के उड़ने से तीसरी लाइन के ओएचई, रेल के स्लीपर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए. वहीं रेलवे ट्रैक करीब एक मीटर तक बैंड हो गया. इधर, रेलवे ट्रैक विस्फोट की खबर सुनते ही चक्रधरपुर डिवीजन में रेल के पहिए थम गए हैं. इस मार्ग से गुजरने वाली सारी ट्रेनों को जहां तहां खड़ा कर दिया गया.

क्या कहते हैं अधिकारी

पश्चिमी सिंहभूम के एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि घटना रांची से करीब 150 किलोमीटर दूर महादेवसाल और पोसोइता रेलवे स्टेशनों के बीच गुरुवार देर रात हुई. उन्होंने कहा कि इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. रेलवे पटरियों पर मरम्मत की काम सुबह से शुरू कर दिया गया है. अधिकारी ने बताया कि माओवादियों ने इलाके में बैनर और पोस्टर भी लगाए हैं. वहीं, दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल के सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक विनीत कुमार ने बताया कि ट्रेन का परिचालन शुक्रवार सुबह आठ बजकर 15 मिनट पर फिर से शुरू कर दिया गया. उन्होंने बताया कि इस विस्फोट में लगभग दो से तीन मीटर तक पटरियां क्षतिग्रस्त हो गईं. घटना के तुरंत बाद चक्रधरपुर मंडल में ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया. रेलवे अधिकारी जल्द ही घटना के कारण रोकी गई और रद्द की गई ट्रेनों की संख्या के बारे में एक रिलीज जारी करेंगे.

Undefined
Bharat bandh: झारखंड के गोइलकेरा में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर किया बम विस्फोट, जहां-तहां रोके गए ट्रेन 3

झारखंड पुलिस अलर्ट

भाकपा माओवादियों की ओर से घोषित 22 दिसंबर के ‘भारत बंद’ को लेकर झारखंड पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को अलर्ट कर दिया है. पुलिस अधिकारियों को खुफिया विभाग से पहले ही सूचना मिली गई थी कि बंद के दौरान नक्सली अपने प्रभाव वाले क्षेत्र में हमला कर सकते हैं. इसलिए पुलिस अभियान के दौरान विशेष सतर्कता बरतने और किसी तरह का लूज मूवमेंट नहीं करने का निर्देश दिया गया. बता दें कि नक्सली बंद के दौरान अक्सर रेलवे ट्रैक या सरकारी संपत्ति पर हमला कर उसे नुकसान पहुंचाते हैं. पुलिस पिकेट, कैंप, पेट्रोलिंग पार्टी के अलावा स्कॉट वाहन को भी निशाना बना सकते हैं, ऐसी आशंका होती है. इसलिए झारखंड पुलिस अलर्ट है. जिन इलाके में सरकारी निर्माण कार्य चल रहे हैं, वहां विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये गये हैं. लेकिन गोइलकेरा में नक्सलियों ने बंद शुरू होने के पहले ही घटना को अंजाम दे दिया.

Undefined
Bharat bandh: झारखंड के गोइलकेरा में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर किया बम विस्फोट, जहां-तहां रोके गए ट्रेन 4

15 दिसंबर से बंद को सफल बनाने का प्रचार कर रहे थे नक्सली

मालूम हो कि बंद को सफल बनाने के लिए नक्सली 16 दिसंबर से विरोध सप्ताह मना रहे थे. 22 दिसंबर को उन्होंने बंद की घोषणा की थी. इस दौरान नक्सलियों ने कोल्हान सहित अपने प्रभाव वाले इलाकों जैसे, गिरिडीह के पीरटांड़, हरलाडीह और चिरकी, पश्चिमी सिंहभूम के बंदगांव व सोनुआ, बोकारो के ऊपरघाट आदि में पोस्टरबाजी भी की है.

Also Read: झारखंड: रंका मुठभेड़ में शामिल एक नक्सली गिरफ्तार, निशानदेही पर बरामद हुए ये सामान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें