28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे ने लॉन्च किया संज्ञान ऐप, 3 नए आपराधिक कानूनों पर गहन जानकारी होगी आसान

Sangyaan App: मोबाइल ऐप्लीकेशन की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए रेलवे बोर्ड ने कहा कि यह बीएनएस, बीएनएसएस और बीएसए के बुनियादी कानूनों तक आसान पहुंच प्रदान करता है.

Railway Sangyaan App Launch: बदलते टेकनोलॉजी के कारण हर एक फील्ड में इनोवेशन देखने को मिल रहा है. टेक्नोलॉजी ने हमारे लाइफ को बेहद आसान बना दिया है. रेलवे के काम आसान हो इसके लिए रेलवे ने कई सारे ऐप को लॉन्च किया है. इसी बीच अब रेलवे बोर्ड ‘संज्ञान’ नाम से एक ऐप को लॉन्च करने वाली है. इसकी जानकारी रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के प्रमुख मनोज यादव ने दिया है.

संज्ञान मोबाइल ऐप्लीकेशन एक जुलाई से लागू होने वाले तीन नए आपराधिक कानूनों के बारे में गहन जानकारी प्रदान करेगा. पिछले वर्ष अधिनियमित भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) क्रमशः ब्रिटिशकालीन भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का स्थान लेंगे.

रेलवे बोर्ड ने कहा है कि यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. संज्ञान ऐप का उद्देश्य आरपीएफ कर्मियों को नए और पुराने दोनों आपराधिक कानूनों के प्रावधानों को समझने के लिए व्यापक जानकारी प्रदान करके शिक्षित और सशक्त बनाना तथा आरपीएफ संचालन के संदर्भ में इन नए अधिनियमों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालना है.

मोबाइल ऐप्लीकेशन की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए रेलवे बोर्ड ने कहा कि यह बीएनएस, बीएनएसएस और बीएसए के बुनियादी कानूनों तक आसान पहुंच प्रदान करता है. उन्होंने यह भी कहा कि यूजर्स आसानी से इन कानूनों को पढ़ सकते हैं, खोज सकते हैं और इनका संदर्भ ले सकते हैं.

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने ई-बुक और प्रिंट दोनों प्रारूपों में ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस), 2023 पर पुस्तिका’ भी जारी की, जो आरपीएफ के संचालन में अधिनियम के व्यावहारिक अनुप्रयोग को रेखांकित करती है. पीटीआई भाषा इनपुट के साथ.

Jio यूजर्स को लगा झटका, रिचार्ज प्लान के बढ़ गये दाम, अब देने होंगे इतने अधिक पैसे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें