18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आपके आधार कार्ड से हो सकता है ऑनलाइन फ्रॉड, बायोमेट्रिक लॉक कर अभी रोकें, जानें तरीका

How To Lock Aadhaar Card Biometric Check Simple Steps - आधार कार्ड की वजह से ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है. सरकार ने अपने साइबर दोस्त एक्स हैंडल से कहा है कि आपकी बायोमेट्रिक पहचान लीक हो जाने पर आपको फाइनेंशियल फ्रॉड का सामना करना पड़ सकता है.

मुख्य बातें –

  • सरकार ने आधार यूजर्स को किया अलर्ट

  • ऑनलाइन फ्रॉड की लगातार बढ़ रही घटनाएं

  • सरकार की सलाह- यूजर्स आधार बायोमेट्रिक कर दें लॉक

How To Lock Aadhaar Card Biometric : आपका आधार कार्ड ऑनलाइन फ्रॉड का कारण बन सकता है. आधार कार्ड में आपके फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन की डीटेल होती है. इसकी मदद से फ्रॉड किया जा सकता है और इसे लेकर सरकार ने आधार कार्ड यूजर्स को आगाह किया है.

सरकार ने अपने साइबरदोस्त एक्स हैंडल से कहा है कि आपकी बायोमेट्रिक पहचान लीक हो जाने पर आपको फाइनेंशियल फ्रॉड का सामना करना पड़ सकता है. आधार कार्ड की वजह से ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है. आपकी आंखों और हाथों की सारी डीटेल आधार कार्ड में मौजूद होती है. इस डीटेल की मदद से फ्रॉड की घटना को अंजाम दिया जा सकता है, जिसे लेकर सरकार ने आधार कार्ड यूजर्स को आगाह किया है.

साइबर दोस्त एक्स हैंडल से सरकार ने कहा है कि आपकी बायोमेट्रिक पहचान लीक हो जाने पर आप वित्तीय जोखिम का सामना कर सकते हैं. ऐसे में आपको आधार बायोमेट्रिक को लॉक कर देना चाहिए. इसके साथ ही, आधार कार्ड फ्रॉड की कोई भी सूचना 1930 पर और cybercrime.gov.in पर शिकायत की जा सकती है.

Also Read: Aadhaar Update: 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद? यहां जानें पूरी बात

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें