25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Elon Musk Birthday: 53 साल के हुए एलन मस्क, दुनिया के नंबर-1 अमीर की जानिए कितनी है नेटवर्थ

Elon Musk Birthday: टेस्ला, ट्विटर (एक्स) और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क 53 साल के हो गए हैं. एलन मस्क की सबसे ज्यादा चर्चा उनकी अपार दौलत को लेकर होती है. उनके बर्थडे पर जानिए कुछ खास बातें-

Elon Musk Birthday : दुनिया के नंबर-1 अमीर एलन मस्क का आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. टेस्ला, ट्विटर (एक्स) और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क 53 साल के हो गए हैं. एलन मस्क का पूरा नाम एलन रीव मस्क है. उनका जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, एलन मस्क की नेटवर्थ 213.1 अरब डॉलर है.

Twitter डील के बाद उठाना पड़ा नुकसान

एलन मस्क अपनी ट्विटर डील को लेकर सुर्खियों में छाये रहे. कई महीनों की उठा-पटक के बाद हुई इस डील के बाद से मस्क को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था और यही वजह थी कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज भी उनसे छिन गया था. लेकिन पिछले 18 महीनों में उनकी संपत्ति रॉकेट की रफ्तार से बढ़ी और वे फिर से दुनिया के नंबर एक अमीर व्यक्ति बन गए. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों की मानें, तो मस्क दुनिया के एकमात्र ऐसे अमीर हैं, जिनकी नेटवर्थ ने 300 अरब डॉलर का आंकड़ा छुआ है.

Elon Musk ने पेश किया Starlink Mini; जंगल हो यह पहाड़, हर जगह मिलेगा सुपरफास्ट इंटरनेट

दुनिया की सबसे चर्चित हस्तियों में शामिल

ट्विटर की कमान सीईओ लिंडा याकारिनो को सौंपने के बाद मस्क अपना पूरा ध्यान टेस्ला और स्पेसएक्स पर लगा रहे हैं. एलन मस्क लंबे समय से अजीबोगरीब फैसलों और कदमों से मीडिया की सुर्खियों में हैं. कभी अपनी दौलत, तो कभी अपने बयानों, कभी अपने पारिवारिक जीवन, तो कभी नये निवेश की खबरों को लेकर वह चर्चा में रहते हैं. स्पेसएक्स, न्यूरालिंक, एक्स जैसी कंपनियों के मालिक होने के बाद भी मस्क अब भी कुछ नया करने से पीछे नहीं रहते हैं और सीईओ लगातार कोशिश करते रहने की उनकी आदत ही उन्हें दुनिया की सबसे चर्चित हस्तियों में शामिल करती है.

कम उम्र में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में महारत हासिल की

एलन मस्क की स्कूली शिक्षा प्रिटोरिया की वाॅटरक्लोफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल से हुई और ब्रायनस्टन हाई स्कूल से हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह 17 साल की उम्र में कनाडा चले गये. इसके बाद उन्होंने क्वींस यूनिवर्सिटी और पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की और बाद में वह स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर कैलिफॉर्निया शिफ्ट हो गए. किताबों के शौकीन रहे एलन मस्क ने बहुत कम उम्र में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में महारत हासिल कर ली थी. उन्होंने सबसे पहले ब्लास्ट नाम का एक गेम तैयार कर उसे 500 डॉलर में बेचा था. साल 1995 में उन्होंने जिप2 नामक एक कंपनी शुरू की और कुछ समय बाद इसे भी उन्होंने लगभग 300 मिलियन डॉलर में बेच दिया.

Elon Musk ने पूरी तरह खत्म कर दिया Twitter का वजूद

किन कंपनियों के मालिक हैं एलन मस्क?

एलन मस्क दुनिया की सबसे बड़ी और वैल्यूएबल इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक हैं. इसके अलावा, वे स्पेस सेक्टर की दिग्गज फर्म स्पेसएक्स (SpaceX) के भी मालिक हैं. कुछ महीने पहले उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) को 44 अरब डॉलर में खरीदा. मस्क की अन्य कंपनियों और उनके निवेश की बात करें तो वह ब्रेन मशीन इंटरफेस पर काम करनेवाली कंपनी न्यूरालिंक (Neuralink) के को-फाउंडर हैं. इसके अलावा, मस्क के पोर्टफोलियो में सोलर सिटी (Solar City) भी शामिल है, और उन्होंने इसे 2016 में खरीदा था. इनमें मस्क की कमाई पर सबसे बड़ा असर डालनेवाली कंपनी टेस्ला है. मस्क ने जनवरी 2021 में, 185 बिलियन डॉलर की कुल नेटवर्थ के साथ अमेजन के फाउंडर जेफ बेजॉस को पीछे छाेड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की पहचान बनायी. इसके बाद, नवंबर 2021 में एलन मस्क 300 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति के मालिक बननेवाले पहले व्यक्ति बन गए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें