15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीAndhra Train Accident Reason: सिग्नल ओवरशूट या मानवीय भूल, आंध्र ट्रेन हादसे की क्या रही वजह?

Andhra Train Accident Reason: सिग्नल ओवरशूट या मानवीय भूल, आंध्र ट्रेन हादसे की क्या रही वजह?

Andhra Vijayanagaram Train Accident Reason what is signal overshoot in railway ? हादसे में अब तक दर्जनभर से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं घायलों की संख्या लगभग 50 बतायी जा रही है. इस बीच ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway) ने हादसे के कारणों की आशंका जतायी है.

Andhra Pradesh Vijayanagaram Train Accident Reason : रविवार, 29 अक्टूबर की रात आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो रेलगाड़ियों की टक्कर (Andhra Vijayanagaram Train Accident) हो गई. इस हादसे में अब तक दर्जनभर से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है (Andhra Train Accident Casualties), वहीं घायलों की संख्या लगभग 50 बतायी जा रही है. इस बीच ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway) ने हादसे के कारणों की आशंका जतायी है. ईस्ट कोस्ट रेलवे का कहना है विजयनगरम में ट्रेन हादसा मानवीय भूल की वजह से हुआ हो सकता है.

ओवरशूटिंग का मतलब क्या होता है?

ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ ने मीडिया से बातचीत में कहा कि विशाखापट्टनम-रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन द्वारा सिग्नल का ओवरशूटिंग किया गया. ओवरशूटिंग शब्द का मतलब बताते हुए सीपीआरओ बोले कि यह तब होता है जब कोई ट्रेन लाल सिग्नल पर रुकने के बजाय आगे बढ़ जाती है. विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर और विशाखापट्टनम-रायगढ़ पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर में करीब एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हुई और 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं, हादसे के बाद से विजयनगरम जिले में राहत और बचाव अभियान लगातार जारी है.

Also Read: आंध्र प्रदेश में कैसे टकराई दो यात्री ट्रेन? 13 की मौत, देखें तस्वीर और वीडियो

विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर के बीच टक्कर

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह हादसा तब हुआ, जब विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई. एक अधिकारी के मुताबिक, दुर्घटना के कारण विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गया. ईस्ट कोस्ट रेलवे क्षेत्र के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना लगभग शाम सात बजे ईस्ट कोस्ट रेलवे के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे सेक्शन में अलामंदा और कांतकपल्ले के बीच घटित हुई.

कैसे हुआ हादसा?

विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन एक सिग्‍नल पर लगभग 2 मिनट रुकने के बाद आगे बढ़ी. इसके पीछे से विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ट्रेन आयी, जिसे सिग्‍नल पर रुकना था. लेकिन विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ने ओवरशूटिंग की, यानी सिग्‍नल को तोड़ दिया और आगे जा रही विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्‍कर मार दी. इसके बाद दो डिब्‍बे पटरी से उतर गए. यह हादसा जहां हुआ, वहां तीन लाइनें हैं. पहली अप लाइन, दूसरी मिडिल लाइन और तीसरी डाउन लाइन. डाउन लाइन पर ट्रेनें विशाखापत्तनम से भुवनेश्‍वर की ओर चलती हैं. वहीं, अप लाइन पर भुवनेश्‍वर से विशाखापत्तनम की तरफ ट्रेनें चलती हैं. यह हादसा मिडिल लाइन पर हुआ, जहां से दोनों ओर से ट्रेनें आ और जा सकती हैं. रेलवे ने बताया है कि विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ट्रेन के ड्राइवर की चूक के कारण यह हादसा हुआ, और उसके लोको पायलट की जान चली गई है.

Also Read: Big Train Accident: आंध्र प्रदेश में भीषण ट्रेन हादसा, छह यात्रियों की मौत, 18 से ज्यादा घायल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें