34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विंडोज 10 के लिए ऐसे तैयार करें अपना की-बोर्ड शॉर्टकट

विंडोज 10 का पावर यूजर बनने के लिए आपको विंडोज 10 का कीबोर्ड शॉर्टकट आना बहुत जरूरी है. कीबोर्ड शॉर्टकट या हॉटकी, इधर-उधर क्लिक किये बिना ही आपको बहुत सारे काम को पूरा करने की अनुमति देते हैं. हालांकि कई बार पहले से मौजूद हॉटकी पर्याप्त नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में आप अपने रोजमर्रा […]

विंडोज 10 का पावर यूजर बनने के लिए आपको विंडोज 10 का कीबोर्ड शॉर्टकट आना बहुत जरूरी है. कीबोर्ड शॉर्टकट या हॉटकी, इधर-उधर क्लिक किये बिना ही आपको बहुत सारे काम को पूरा करने की अनुमति देते हैं. हालांकि कई बार पहले से मौजूद हॉटकी पर्याप्त नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में आप अपने रोजमर्रा के कार्यों को पूरा करने के लिए स्वयं का कीबोर्ड शॉर्टकट बना सकते हैं. आइए जानते हैं विन हॉटकी नामक हॉटकी यूटिलिटी के बारे में जो विंडोज 10 पर कस्टम कीबोर्ड शॉर्टकट बनाने की अनुमति देते हैं.
सबसे पहले https://directedge.us/content/winhotkey से विन हॉटकी डाउनलोड करें और अपने विंडोज कंप्यूटर में इंस्टॉल करें. यह एक छोटा एप्लिकेशन है, इसलिए इसे इंस्टॉल करने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा. यह प्रोग्राम पूरी तरह नि:शुल्क है.
अब आप इसे आेपन करें. इसे ओपन करने के बाद आपको एक छोटा विंडो मिलेगा. अपनी प्राथमिकता का कीबोर्ड शॉर्टकट बनाने के लिए ‘न्यू हॉटकी’ पर क्लिक करें. यहां आप आसानी से याद रखने वाला संयोजन ‘विन+नंबर’ का चुनाव कर सकते हैं.
उदाहरण के लिए, डाउनलोड डायरेक्टरी खोलने के लिए आप ‘विन+1’ शाॅर्टकट का चुनाव कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका समय बचेगा, बल्कि बार-बार क्लिक करने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी.
इसी तरह, कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए ‘विन+2’ शॉर्टकट बनाया जा सकता है. यह हॉटकी सेकंडों के भीतर विंडोज टर्मिनल पर आने में आपकी मदद करेगा. और इस प्रकार बिना समय गंवाये आप एडीबी कमांड एग्जिक्यूट कर सकते हैं. इस तरह अलग-अलग काम जैसे फोल्डर खोलना, किसी प्रोग्राम या पावरशेल स्क्रिप्ट को रन कराने के लिए इस तरह के शॉर्टकट बनाये जा सकते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें