JIO Airtel ला रहे VoWiFi, अब बिना नेटवर्क के फोन पर Free में होगी बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

अगर आप जियो (Jio) या एयरटेल (Airtel) का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है. अब आप मोबाइल फोन में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर आराम से बात कर सकेंगे. दरअसल, एयरटेल और जियो पिछले कुछ समय से VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग कर रही हैं. इसे भारत में कई लोकेशंस पर टेस्ट किया जा रहा है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि VoWiFi है इसके जरिये कैसे होगी बिना नेटवर्क की कॉलिंग?

VoWiFi क्या है?
VoWiFi का फुल फॉर्म वॉयस ओवर वाई-फाई होता है. यह वाई-फाई के जरिये काम करता है. इसे वॉयस ओवर आईपी VoIP भी कहा जाता है. इसके जरिये आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं. मान लीजिए कि कभी आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं रहा, तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं. VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिये फ्री में बातें कर सकते हैं.

एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं
यह कुछ उसी तरह काम करता है, जब आप व्हाट्सऐप कॉलिंग करते हैं. व्हाट्सएेप कॉलिंग के दौरान आप किसी से बात भी कर लेते हैं और आपका बैंलेस भी खर्च नहीं होता है, क्योंकि व्हाट्सएेप कॉलिंग में आप इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए जाहिर है कस्टमर्स को एक्स्ट्रा चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी.

कैसे होगी फ्री में बात?
आप VoWiFi कॉलिंग तभी कर पाएंगे, जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करनेवाला होगा और साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता होगा. फोन की सेटिंग्स में नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं. अगर आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है, तो उसेसेट करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं.

WiFi कॉलिंग वाला फोन जरूरी
VoWiFi कॉलिंग फिलहाल हाई एंड स्मार्टफोन्स में उपलब्ध है. इनमें iPhone 11 Pro, Samsung Galaxy Note 10+ जैसे डिवाइसेज शामिल हैं. MIUI 11 के अपडेट के बाद Xiaomi के Redmi K20 और Redmi K20 Pro में भी आप इस सर्विसकाइस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा OnePlus 7T, One Plus 7 सीरीज में भी VoWiFi का सपोर्ट दिया गया है. टेलीकॉम कंपनियां जैसे ही यह सर्विस लॉन्च करेगी, ये स्मार्टफोन यूजर्स इसेमजेसे इस्तेमाल कर पाएंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें