वाईफाई का नया वर्जन, इंटरनेट स्पीड होगी तेज, जानें क्या है वाईफाई 6

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आनेवाले समय में इंटरनेट यूजर्स वाईफाई के नये संस्करण का लाभ उठा पायेंगे. वाईफाई एलायंस द्वारा कुछ दिन पहले की गयी घोषणा से इस बात के संकेत मिले हैं. एलायंस ने यह घोषणा की है कि बहुत जल्द वह डिवाइस मैन्यूफैक्चरर्स को वाईफाई 6 प्रमाणपत्र देना शुरू करेगा. इसका मतलब यह हुआ कि यह गैर-लाभकारी समूह सुनिश्चित करेगा कि वाईफाई 6 डिवाइस सभी समान तकनीकी मानकों पर खरा उतरता है या नहीं. डिवाइस के मानकों पर खरा उतरने के बाद इसे दर्शाने के लिए पैकेजिंग पर एक बैज लगाया जायेगा.
क्या है वाईफाई 6
वाइफाइ 6 इसी वाईफाई का नया संस्करण है जिसका इस्तेमाल हम एक दशक से अधिक समय से करते आ रहे हैं. लेकिन यह वाईफाई की तुलना में कहीं अधिक तेज और सक्षम है. जिस तरह मोबाइल इंटरनेट अपग्रेड होकर 3जी से 4जी हो गया और इस साल यह 5जी में अपग्रेड हो रहा है, ठीक वैसे ही पिछले कुछ वर्षों में वाईफाई तकनीक में भी धीरे-धीरे सुधार हुआ है.
वर्तमान में जिस वाईफाई का हम उपयोग कर रहे हैं, उसकी तुलना में वाईफाई 6 की रफ्तार बहुत तेज है. सीएनइटी के परीक्षण के अनुसार, यह अमेरिका में औसत डाउनलोड की गति को लगभग 1,000 प्रतिशत तक बढ़ाने की क्षमता रखता है.वाईफाई एलायंस का मानना है कि वाईफाई 6 भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भी, जहां बहुत सारे उपकरण एकल नेटवर्क से जुड़े होते हैं, बेहतर प्रदर्शन कर सकता है. इतना ही नहीं, इस नये वाईफाई के साथ स्पोर्ट्स स्टेडियम या अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर भी इंटरनेट की गति काफी बेहतर हो सकती है.
एक हजार एमबीपीएस से अधिक की स्पीड
वाईफाई 6 की गति सचमुच बहुत तेज है, लेकिन वर्तमान में हम इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं. अभी यह अपने विकास के आरंभिक चरण में हैं.
दूसरे, इसका लाभ उठाने के लिए डिवाइसेज को मानक के साथ निर्मित किये जाने की आवश्यकता है. हालांकि कई कंपनियां वाईफाई 6 के लिए डिवाइसेज बनाना शुरू कर चुकी हैं. नेटगियर जैसी कंपनियां तो वाईफाई 6 अनुकूल राउटर्स का उत्पादन भी कर चुकी हैं, हालांकि इनकी संख्या अभी ज्यादा नहीं है. वहीं सैमसंग गैलेक्सी एस10 और आइफोन11 दोनों ही इस मानक पर खरा उतरते हैं.
माना जा रहा है कि वाईफाई 6 की डाउनलोड स्पीड 1,000 एमबीपीएस से अधिक की हो सकती है, लेकिन हमारे अधिकांश घरेलू नेटवर्क अभी भी इस स्पीड का साथ देने में सक्षम नहीं हैं. मान लीजिए, आपने वाईफाई 6 अनुकूल डिवाइस खरीदा लेकिन आपका होम इंटरनेट पैकेज केवल 200 एमबीपीएस तक की स्पीड देता है, तो यह कुछ-कुछ 4जी नेटवर्क में 5जी फोन के उपयोग करने जैसा होगा. यह नया वाईफाई सही तरीके से काम करे इसके लिए इससे संबंधित बुनियादी ढांचे को बेहतर करने की जरूरत है, तभी हम इसका लाभ उठा पायेंगे
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें