27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

OMG : देखें दुनिया का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड, इसे पढ़ने के लिए माइक्रोस्कोप जरूरी है

लंदन : वैज्ञानिकों ने विश्व का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड विकसित किया है जो महज 15 माइक्रोमीटर चौड़ा है. यह कार्ड 15 माइक्रोमीटर चौड़ा और 20 माइक्रोमीटर लंबा है. इसे देखने के लिए एक शक्तिशाली सूक्ष्मदर्शी (माइक्रोस्कोप) की जरूरत पड़ेगी. इस पर त्योहारी मौसम से जुड़ा संदेश अंकित है. ब्रिटेन के राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाला (एनपीएल) […]

लंदन : वैज्ञानिकों ने विश्व का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड विकसित किया है जो महज 15 माइक्रोमीटर चौड़ा है. यह कार्ड 15 माइक्रोमीटर चौड़ा और 20 माइक्रोमीटर लंबा है.

इसे देखने के लिए एक शक्तिशाली सूक्ष्मदर्शी (माइक्रोस्कोप) की जरूरत पड़ेगी. इस पर त्योहारी मौसम से जुड़ा संदेश अंकित है. ब्रिटेन के राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाला (एनपीएल) के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा बनाये गये कार्ड में हिम मानव नजर आ रहा है.

इस पर अंकित है, मौसम की शुभकामनाएं. यह कार्ड प्लैटिनम लेपित सिलिकॉन नाइट्राइड से बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स में किया जाता है.

एनपीएल में रिसर्च फेलो डेविड कॉक्स ने कहा, जहां यह कार्ड त्योहारी मौसम को मनाने का एक जरिया है, साथ ही इससे सामग्री अनुसंधान की दिशा में हुई प्रगति का भी पता चलता है.

कॉक्स ने केन मिनगार्ड के साथ मिल कर यह कार्ड बनाया है. एनपीएल का यह कार्ड पुराने रिकाॅर्ड की तुलना में दस गुना छोटा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें