1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. youtube logo turns black over us of minnesota incident

Youtube ने अपना लोगो 'लाल' से बदलकर 'काला' किया, इसकी वजह खास है...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
youtube logo turns black know why
youtube logo turns black know why
youtube

Youtube Logo Turns Black and This Is Why: अमेरिका के मिनेसोटा में हुई एक घटना के चलते यूट्यूब ने अपना लोगो ब्लैक कर दिया है. एक तरफ जहां पूरा विश्व कोरोना संकट का सामना रहा है, वहीं अमेरिका में एक और घटना से बवाल मचा हुआ है. पिछले कुछ दिनों से अमेरिका के करीब 20 शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसका सीधा संबंध एक अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से है.

वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब ने अमेरिका के मिनेसोटा में हुई एक घटना के विरोध में अपना लोगो ब्लैक किया है. दरअसल, अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस अधिकारियों ने एक अफ्रीकी मूल के अमेरिकी शख्स को घुटनों के नीचे दबाकर मार डाला था. इस घटना के विरोध में हजारों लोग सड़कों पर उतर आये हैं. लोग मृतक जॉर्ज फ्लॉयड का मुखौटा पहनकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

दबाये जाने के बाद उस व्यक्ति ने पुलिस के कई बार सांस लेने में असमर्थ होने की बात भी बतायी, लेकिन पुलिस वालों का दिल नहीं पिघला. युवक की मौत के बाद हजारों की संख्या में लोगों ने मिनियापोलिस के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया. इस मामले में अब तक चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया जा चुका है.

इसी घटना के विरोध में यूट्यूब ट्विटर पर अपना लोगो ब्लैक किया है. यूट्यूब ने ट्विटर पर अपने पोस्ट में कहा, हम नस्लभेद और हिंसा के खिलाफ एकजुटता से खड़े हैं. जब हमारी कम्युनिटी के सदस्यों को तकलीफ होती है तो हम सबको तकलीक होती है.

वहीं, पुलिस ने बताया है कि मृतक जॉर्ज फ्लॉयड पर जालसाजी का आरोप था. इसी सिलसिले में उसे पुलिस ने घेर कर कार से बाहर निकलने को कहा. बाहर निकलने के बाद जॉर्ज ने पुलिस के साथ धक्कामुक्की की, जिसके जवाब में उसे हथकड़ी लगाकर जमीन पर गिरा दिया गया. इसके बाद एक पुलिसकर्मी ने जॉर्ज को जमीन पर गिराकर घुटने से उसका गला दबा दिया जिससे जॉर्ज की सांसें थम गईं.

फ्लॉयड की मौत के अमेरिका में श्वेत-अश्वेत मामले ने एक बार फिर से तूल पकड़ लिया है. दुनियाभर से नामी-गिरामी संगठनों और व्यक्तियों की प्रतिक्रिया आयी है. साथ ही, सड़कों पर उतर कर लोग विरोध कर रहे हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें