1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. youtube bedtime reminder feature launched know details

YouTube का यह नया फीचर वीडियो देखने की आपकी आदत खराब होने से बचाएगा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
youtube launch bedtime reminder feature
youtube launch bedtime reminder feature
google

Youtube Bedtime Reminder Feature Launched: यूट्यूब में एक नया फीचर आया है, नाम है- बेडटाइम रिमाइंडर. नाम से ही पता लगता है कि आप यूट्यूब पर रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, ताकि आप बहुत ज्यादा देर तक वीडियो ना देखते रह जाएं. असल में होता यह है कि लोग यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर एक के बाद एक वीडियो लगातार देखते हुए घंटों अपना वक्त निकाल देते हैं. लॉकडाउन के दौरान ऐसा कुछ ज्यादा ही देखा जा रहा है.

वैसे यूट्यूब का यह खास फीचर उनलोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो आम तौर पर यूट्यूब पर वीडियो देखने के चक्कर में काफी देर तक लोग जगे रह जाते हैं. कंपनी ने कहा है कि यह यूट्यूब के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है. यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिलेगा.

बेडटाइम रिमाइंडर फीचर यूजर को यह याद दिलाएगा कि आप अपने तय समय से ज्यादा देर से वीडियो देख रहे हैं. आप अपनी मर्जी के हिसाब से रिमाइंडर लगा सकते हैं. इसके साथ ही आपको एक और विकल्प भी मिलता है. इसके अनुसार, आपके तय समय के हिसाब से जब रिमाइंडर बजता है तो आप उसे स्किप भी कर सकते हैं या फिर चाहें तो उसी समय वीडियो बंद कर सकते हैं.

यूट्यूब का यह फीचर एंड्रॉयड और आइओएस दोनों मंचों पर लॉन्च हो चुका है और यह आने वाले कुछ ही दिनों में दुनिया भर में लोगों को उनके फोन पर मिल सकेगा. इस फीचर के जरिये यूजर 15, 30, 60, 90, 180 मिनट की अवधि तय कर यूट्यूब वीडियोज का आनंद ले सकते हैं. सेटिंग्स में जा कर आप यह सेट कर सकते हैं कि कब वीडियोज चलने बंद हो जाएं. यहां आप स्टार्ट और एंड टाइम सेट कर सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें